Innovations

Uber ने लांच किया “डिकॉन्जेस्ट इंडिया”

ऊबर इंडिया ने बुधवार को जाम के कारणों को जानने और उन्हें खत्म करने के प्रयासों की दिशा में पहल करते हुए ‘डिकॉन्जेस्ट इंडिया’ नाम से एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया। यह अभियान शेयर्ड मोबिलिटी के द्वारा जाम कम करने के राइडशेयरिंग टेक्नॉलॉजी फर्म के संकल्प की पुष्टि करता है।

 

आंकड़े बताते हैं कि निजी कारें 96 प्रतिशत समय बेकार खड़ी रहती हैं और इनमें प्रति कार औसत 1.14 लोग ही सफर करते हैं। इन अध्ययनों के साथ वर्तमान संसाधनों के उपयोग की परिकल्पना से एक वैकल्पिक दुनिया के निर्माण में मदद मिल सकती है क्योंकि वास्तविक दुनिया में यातायात जाम रहता है और सड़कें पार्किं ग लॉट की भांति दिखती हैं।

 

इस अभियान के तहत ऊबर आने वाले दिनों में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरू में जाम की समस्या के समाधान के लिए डेटा आधारित वार्ता संचालित करने पर केंद्रित होगी।

 

ऊबर इंडिया एवं दक्षिण एशिया की हेड ऑफ पब्लिक पॉलिसी श्वेता राजपाल कोहली ने कहा, “डिकॉन्जेस्ट इंडिया के लांच के साथ हमें उम्मीद है कि हम नीति-निमार्ताओं का ध्यान इस बात की ओर आकर्षित कर सकेंगे कि कारें समस्या की बजाए समाधान का हिस्सा किस प्रकार हो सकती हैं। अभियान का पहला चरण दिल्ली पर केंद्रित है, जो सर्वाधिक प्रदूषित और कॉन्जेस्टेड शहर है। ”

 

ऊबर की सबसे किफायती पेशकशों में से एक-ऊबरपूल ने भारत में लाखों किलोमीटर की यात्रा की बचत करने में मदद की है। इसके फायदों पर प्रकाश डालते हुए ऊबर इंडिया (दिल्ली और उत्तर भारत) के महाप्रबंधक प्रभजीत सिंह ने कहा, “दिल्ली में हमारी 30 प्रतिशत से ज्यादा ट्रिप्स पूल ट्रिप्स हैं।

 

स्रोत-IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close