Technology

60 लाख भारतीय हुए रक्तदाता के रूप में पंजीकृत , फेसबुक बना सबसे बड़ा मंच

सोशल मीडिया फेसबुक पर 60 लाख से ज्यादा  उपयोगकर्ताओं ने ब्लड डोनेशन फीचर के माध्यम से खुद को रक्तदाता के रूप में पंजीकृत करके फेसबुक को देश में सबसे बड़ा ऑनलाइन रक्तदाता पंजीकरण मंच बना दिया है।

फेसबुक ने गुरुवार को हैदराबाद में एनजीओ एनटीआर ट्रस्ट के साथ ‘रक्तदान मुहिम’ कार्यक्रम का आयोजन किया। बुदराजू ने कहा, “हमने अपने शोध में पाया कि जब लोगों के पास बेहतर सूचना और उपकरण होते हैं तो वे रक्तदान के लिए अधिक इच्छुक होते हैं।

इस फीचर की शुरुआत के बाद भारतीय फेसबुक उपभोक्ताओं ने रक्तदान का आग्रह करने वाले हजारों स्टेटस पोस्ट किए और फेसबुक ने कई जरूरतमंदों को कम से कम एक रक्तदाता की तलाश करते हुए पाया। फेसबुक ने भारत में यह फीचर 2017 के अक्टूबर में शुरू किया था।

एनटीआर ट्रस्ट रक्तदाताओं और जरूरतमंदों को मिलाने के लिए फेसबुक के साथ काम कर रहा है।

रक्तदान के लिये जरूरतमंद लोग फेसबुक पर अपनी पूरी जानकारी के साथ एक विशेष पोस्ट लिख सकते हैं। इसके बाद फेसबुक नजदीकी रक्तदाता को ये जानकारी देगा और रक्तदाता जरूरतमंद से फेसबुक या फोन पर सम्पर्क कर लेगा।

फेसबुक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “भारत में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाकर और रक्तदाताओं की संख्या बढ़ाकर फेसबुक लोगों और संस्थानों के लिए रक्तदान की प्रक्रिया को और सरल बनाना चाहता है।”

स्रोत – IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close