Science

दिल्ली इंटरनेट से सेवाएं उपलब्ध कराने की तैयारी में सबसे आगे: अध्ययन

इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराने की तैयारी में (इंटरनेट रेडी) दिल्ली शीर्ष राज्य के तौर पर उभरा है। उसके बाद इस सूची में कर्नाटक और महाराष्ट्र का स्थान आता है।

  • Save

इस संबंध में इलैक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी सचिव अरूणा सुंदरराजन ने यहां एक आधिकारिक रपट जारी करते हुए कहा, ‘‘हर तरह की इंटरनेट से जुड़ी तैयारियों में दिल्ली सभी राज्यों में अव्वल आया है तथा उसके बाद क्रमश: कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल एवं तमिलनाडु का स्थान है।’’

उन्होंने कहा कि इसके पीछे अहम वजह दिल्ली में ई-बुनियादी ढांचा और ई-सहभागिता इत्यादि का बेहतर होना है। अरूणा ने कहा, ‘‘हम आशान्वित हैं कि भारत अगले 5-6 सालों में कनेक्टिविटी में 155वें स्थान से दुनिया के शीर्ष पांच देशों में पहुंच जाएगा।

चीजें कई गुणा बेहतर हुई हैं और छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना समेत कई राज्य सरकारें कनेक्टिविटी और इंटरनेट की पहुंच बढ़ाने के लिए बढ़-चढ़कर कदम उठा रही हैं।’’

‘इंटरनेट रेडी’ सूचकांक चार प्रमुख अवयव ई-बुनियादी ढांचा सूचकांक, ई-सहभागिता सूचकांक, सूचना प्रौद्योगिकी माहौल और सरकारी ई-सेवा सूचकांक पर आधारित होता है।

Source – PTI

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
0 Shares
Copy link
Powered by Social Snap