Plants and Animals

आखिर क्या वजह है कि Cockroach आसानी से नहीं मरते ?

हम इंसानों को कीड़े मकोड़े शायद ही पसंद आते हैं क्योंकि इनका व्यवहार और स्वभाव ही ऐसा है कि आम जिंदगी में ये हमारे लिए मुसीबत ही लेकर आते हैं।

कुछ कीड़े तो पलभर के ही मेहमान होते हैं पर कुछ जैसे कि cockroach ऐसे मेहमान हैं जो हमारे लाख प्रयासों के बाद भी हमारा पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेते।

दबाकर, कुचलकर और न जाने किन किन केमिकल्स का इस्तेमाल करके हम इन cockroaches को मारने की कोशिश करते हैं पर ये फिर दोबारा चलना शुरू कर देते हैं।

आखिर क्या है ऐसा इन cockroaches में कि इतनी कोशिश करने के बावजूद भी ये जिंदा रहते हैं और इन्हें आसानी से मारना बेहद मुश्किल होता है !

तो यही सब जानेंगे हम आज के इस वीडियो में और बात करेंगे इनके बारे में कुछ वैज्ञानिक तथ्यों की।

Researchers की मानें तो लगभग 320 million सालों पहले ,इन cockroaches का इस पृथ्वी पर आना हुआ और अभी तक पूरी दुनिया में इनकी 4500 से अधिक प्रजातियों का पता लगाया जा चुका है।

हालांकि इनमें से केवल 30 ही ऐसी प्रजातियां हैं जो इंसानी वातावरण में रहने लायक हैं और लगभग 4 प्रजातियां जैसे कि अमेरिकन cockroach, German cockroach हैं जो आमतौर पर हमारे घर में पाई जाती हैं।

बात करें इन कॉकरोचेस के superpowers की तो ये cockroach 1 हफ्ते तक बिना सर के जिंदा रह सकते हैं, क्योंकि इनके शरीर में मौजूद छेदों द्वारा सांस का आना जाना लगा रहता है और इनके कटने पर खून भी नहीं बहता । इनकी मौत केवल मुंह न होने की वजह से खाने और पीने की कमी से ही होती है।

लगभग 40 मिनट तक ये cockroach अपनी सांस रोक सकते हैं और आधे घंटे से ज्यादा ये पानी में भी जिंदा रह सकते हैं।

ये cockroach 1 घंटे में लगभग 3 मील तक दौड़ सकते हैं । यानी कि बेहद कम समय में ये आपके घर में कीटाणुओं को आसानी से फैला सकते हैं।

दोस्तों ऐसा भी मानना है कि ये cockroach इंसानों के मुकाबले 10 गुना ज्यादा nuclear radiations को झेल सकते हैं। इसके अलावा ये लगभग हर चीज खा सकते हैं । और खास बात तो ये है कि इनका कोई प्राकृतिक या natural predator यानी की भक्षक नही होता जिसकी वजह से ये ज्यादा संख्या में मौजूद रहते हैं।

इन सबके परे इन cockroach का immune system भी काफी ताकतवर होता है जिसकी वजह से ये pesticides और कई कीटनाशकों से भी बच सकते हैं और लगभग बिना खाये ये 1 महीने तक जिंदा रह सकते हैं।

दोस्तों ये तो बात हुई cockroaches की अदभुत शक्तियों की जो इनको लगभग हर हाल में जिंदा रहने की ताकत देती हैं। पर आखिर ऐसा क्या है इनके शरीर में जो इनको हमारे लिए मारना बेहद मुश्किल बनाता है ?

दोस्तों इसका जवाब है इनके शरीर में मौजूद भारी और शक्तिशाली genes यानी वंशाणुओं का समूह जो आम कीट पतंगों में नहीं पाए जाते। इसके साथ ही इनके genes में 60% ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इन genes को बार बार पैदा करते रहते हैं।

बात की जाए इनके वंशाणुओं को लेकर तो इनमें लगभग 1000 से ज्यादा वो वंशाणु होते हैं जो chemo-reception यानी कि आस पास के वातावरण का अनुभव या sense करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं जिनकी वजह से ये हर तरह के वातावरण में ढल जाते हैं।

इन कॉक्रोकचेस में केवल सूंघने के लिए ही लगभग 154 receptors या इंद्रियां होती हैं जो इनको लगभग हर चीज की गंध पहचानने में मदद करते हैं। इसके साथ ही लगभग 544 receptors ऐसे होते हैं जो इन्हें स्वाद का एहसास कराते हैं। इसका मतलब ये निकलता है कि ये cockroach केवल गिनी चुनी चीजें ही नही खाते बल्कि लगभग 500 से अधिक तरह के चीजों को खाने की क्षमता इनमें होती है।

इन cockroaches में cytochrome p450s नाम का एक genes का ग्रुप भी होता है जो इन्हें जहरीले chemicals और घातक से घातक पेड़ पौधों आदि से बचाता है और जहर के असर को जल्द से जल्द खत्म करने में इस्तेमाल होता है।

दोस्तों ये थे कुछ ऐसे कारण जिनकी वजह से इन कॉक्रोकचेस को मार पाना मुश्किल सा हो जाता है , पर अच्छी साफ सफाई रखने से इनको कई जगहों पर रहने से रोका जरूर जा सकता है।

Tags

Shubham Sharma

शुभम शर्मा विज्ञानम् के लेखक हैं जिन्हें विज्ञान, गैजेट्स , रहस्य और पौराणिक विषयों में रूचि है। इसके अलाबा इन्हें खेल और वीडियो बनाना बहुत पसंद है।

Related Articles

Close