क्या आप जानते हैं इंटरनेट का मालिक कौन है, नहीं तो जरुर जानिए

Who Owns Internet Hindi –  इंटरनेट हमारी रोज की जरुरत का हिस्सा बन चुका है, आज हर काम में हम इंटरनेट की मदद लेते हैं फिर चाहें वो कोई आसान सा घरेलू काम ही क्यों ना हो। इंटरनेट ने हमारी दुनिया को बहुत करीब ला दिया है और साथ में हमें वो चीज दी है जिससे हम जब चाहें तब कुछ भी सीख सकते हैं।

Source

इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का जाल है जो राउटर एवं सर्वर के माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है. दुसरे शब्दों में कहे तो सूचनाओ के आदान प्रदान  करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो कंप्यूटरों के बीच स्थापित सम्बन्ध को internet कहते हैं.।इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

आज इंटरनेट हर सरकारी सुविधा से लेकर आम परचून की दुकान में इस्तेमाल किया जाता है, आप यदि अपने डेबिट कार्ड से ऐटिम में पैसे निकालते हैं तो वह भी इंटरनेट का ही हिस्सा होता है।

दोस्तों, अब एक सवाल सभी के मन में आता है कि आखिर इस विशाल नेटवर्क का मालिक कौन है कौन है जो इस सुविधा को हमें देता है जो कि हम घर बठ कर आसानी से उपयोग में लाते हैं।

यदि आप अपने स्मार्टफोन की बात करें तो आपको इंटरनेट ऐयरटेल, वोडाफोन, जियो जैसी सिमकार्ड के माध्यम से मिलता है, पर यह वास्तव में इंटरनेट के मालिक नहीं है, यह खुद एक नेटवर्क हैं जो किसी अपने से विशाल नेटवर्क से इंटरनेट लेकर हमें किसी फीस पर प्रदान करते हैं।

यह भी जानें – रैम (RAM) क्या होती है? उसका स्मार्टफोन और कंप्यूटर में क्या उपयोग होता है, जरुर जानें

आखिर कौन है इस इंटरनेट का मालिक और कौन इसे संचालित करता है, और किस तरह यह इंटरनेट पूरी दुनिया में काम करता है, इस वीडियो से जरुर जानें — —

Tagged with:

1 thought on “क्या आप जानते हैं इंटरनेट का मालिक कौन है, नहीं तो जरुर जानिए”

Leave a Reply

Your email address will not be published.