क्या होगा अगर आप लाइट की रफ्तार से दौड़ने लगें? चलें एक नये अनुभव की ओर

हम इस बात को जानते हैं कि ब्रह्मांण में सबसे तेज चलने वाली जो वस्तु है तो वह प्रकाश है। प्रकाश की गति इतनी तेज है कि हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

इस तेज गति में प्रकाश के लिए हर चीज संभव हो जाती है, यहां तक की कभी ना रुकने वाला समय भी लाइट(प्रकाश) के लिए कोई मायने नहीं रखता है। इस गति इनती तेज है कि हमारे लिए हर बार एक नया सवाल खड़ा कर देती है।

Einstein की Theory of Relativity के अनुसार कोई भी वस्तु प्रकाश की गति से तेज नहीं हो सकती है, प्रकाश की गति में सयम भी रुक जाता है। प्रकाश एक सेंकेड में लगभग तीन लाख किलोमीटर की दूरी तय करता है। वैज्ञानिकों की माने तो कोई भी वस्तु इस गति के बराबर भी नहीं आ सकती है, हम ज्यादा से ज्यादा 99 प्रतिशत ही इस गति को प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी जानें – आखिर ऐसा क्या विचित्र है इस जगह में कि वैज्ञानिक भी जानें से डरते हैं, खून तक जम जाता है

 

दोस्तों, अब मन में एक सवाल उठता है कि क्या हो कि अगर हम प्रकाश की गति से दौड़ना शुरु कर दें, वैसे तो यह सवाल थोड़ा अजीब सा है पर विज्ञान एक बहुत मजेदार विषय है जो हर संभावना पर विचार करता है।

वैसे देखा जाये तो इस गति को हम कभी प्राप्त नहीं कर सकते हैं, और कर भी लें तो हमारे जिंदा रहने की कोई गारंटी नहीं है, आज हम एक वीडियो आपके लिए लेकर आ रहे हैं, जो आपको इसपर सोचने को मजबूर कर देगा। ध्यान, से जरुर देखें –

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य
योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *