Strange Science - विचित्र विज्ञान

जानिए क्या होगा अगर कोई अंतरिक्ष में बन्दूक चलाए तो ? – हैरान कर देंगे ये परिणाम !

हमारी दुनिया में Physics  के नियम लगभग हर जगह लागू होते हैं और ये Physics के सिद्धांत हैं जिनकी वजह से हमें कई चीजों के होने के पीछे का असली कारण हमें पता चल पाता है। Kinematics , force , energy , sound जैसे कई topics का ज्ञान ही हमें दुनिया में हो रही घटनाओं के विज्ञान को समझने में मदद करते हैं और बात हो जब बंदूक से निकली हुई गोली की तो ये सभी विषय इसके पीछे के असली विज्ञान को जानने के लिए बेहद जरूरी भी हैं। हमने पृथ्वी पर तो बंदूक से गोली जरूर चलाई है और दोस्तों आपको इसके पीछे का सारा process भी पता ही होगा । पर जरा सोचिए कि तब क्या होगा जब कोई स्पेस यानी कि अन्तरिक्ष में बंदूक या गन से गोली चलाये? क्या physics के नियम वैसे ही काम करेंगे या वो होगा जो हमने शायद सोचा ही न हो !

सो दोस्तों इस वीडियो में हम इसी topic पर कुछ बात करेंगे और जानेंगे कुछ परिणाम जब हम अंतरिक्ष में किसी bullet को बन्दूक से फायर करते हैं।

ये तो शायद आप ही जानते ही होंगे कि किसी भी bullet या गोली को फायर करने के लिए उसमें मौजूद gunpowder या propellant में आग लगानी पड़ती है जिसकी वजह से एक धमाके की मदद से ही bullet बन्दूक से बड़ी तेजी से बाहर निकलती है। और आग लगाने के लिए हमें चाहिए oxygen । पर स्पेस में oxygen न होने की वजह से artificial oxidizers की मदद से gunpowder में आग लगाई जा सकती है और बुलेट को शूट किया जा सकता है। अब अगर कोई स्पेस में gun से bullet शूट करता है तो इसकी वजह से वहाँ क्या प्रभाव पड़ेंगे ये जान लेते हैं –

1 .कोई आवाज़ नहीं 

अगर हम पृथ्वी पर बंदूक से गोली चलाते हैं तो जैसे ही गोली बंदूक से निकलती है तो एक भारी आवाज पैदा होती है । पर स्पेस में मौजूद vacuum की वजह से वहाँ gun shot करने पर कोई आवाज नहीं आएगी क्योंकि दोस्तों साउंड waves को ट्रेवल करने के लिए कोई न कोई medium चाहिए होता है और वैक्यूम में साउंड वेव्स travel नही कर पातीं और इसकी वजह से बिना किसी आवाज के ही गोली बंदूक से बाहर निकल जायेगी।

 

2 .बन्दूक का झटका 

जब किसी बंदूक से गोली निकलती है तो उसकी वजह से हमें पीछे की तरफ एक झटका लगता है जिसे recoiling of gun कहा जाता है। physics के अनुसार newton के action reaction वाले नियम और conservation ऑफ linear momentum की वजह से ही गोली के बंदूक से निकलने पर एक backward force लगती है । momentum और mass की वजह से वो backward force काफी कम होती है जिससे हमें ज्यादा दूर का धक्का नहीं लगता और स्पेस की बात करें तो ये rules वहां भी apply होते हैं पर gravity न होने की वजह हम पीछे की तरफ तैरने लगेंगे और हमारा displacement भी थोडा ज्यादा हो सकता है। एक calculation के मुताबिक अगर bullet gun से 1000 m/s की स्पीड से निकलती है तो backward force की वजह से पीछे लगने झटके को स्पीड कुछ centimeters/second ही होगी।

3. गोली कहाँ तक जाएगी ?

अब एक काफी interesting बात । जब हम पृथ्वी पर गोली चलाते हैं तो gravity और air friction की वजह से उसपर कुछ external forces लगते हैं जिनकी वजह से कुछ समय बाद उसकी स्पीड कम हो जाती है और एक fixed distance travel करने के बाद वो रुक जाती है।

पर अगर बात करें स्पेस की तो वहां न तो gravity है और न ही air जो bullet पर कू external फ़ोर्स लगाएं और उसे रोक सके।इसके अलावा universe के expansion यानि कि ब्रह्मांड के हो रहे विस्तार के कारण गोली एक जगह से दूसरी जगह पर जाने में कई  million light years का time लग जायेगा। इसका सीधा और simple मतलब निकालें तो बुलेट  infinite time के लिए travel करेगी और तब तक नहीं रुकेगी जब तक उसके रास्ते में कोई asteroid या कोई planet नहीं आ जाता।

4. आत्महत्या ?

दोस्तों अब एक और मजेदार बात । किसी भी planet के gravitational field की वजह से वहां मौजूद objects उसके आस पास एक orbit में एक constant speed से उस orbit में travel करते हैं अगर वो उस प्लेनेट के gravitational फील्ड के अंदर हों तो।

और अगर आप किसी प्लेनेट ले orbit में मौजूद होकर एक fixed position से शूट करते हैं तो chances हैं कि गोली उस planet के gravitational field की वजह से उस ऑर्बिट में travel करने लगे और एक revolution के बाद आकर आपको पीछे से hit करदे। हालांकि दोस्तों ये 1 in a million केस है पर ऐसा होना impossible भी नहीं है।

तो दोस्तों ये थे कुछ ऐसे परिणाम जो सच में हैरान कर देने वाले हैं और ये सभी परिणाम वैज्ञानिकों द्वारा बताये गए हैं जो भौतिक – शास्त्र के नियमों को ध्यान में रखकर निकाले गए हैं |

Tags

Shubham Sharma

शुभम शर्मा विज्ञानम् के लेखक हैं जिन्हें विज्ञान, गैजेट्स , रहस्य और पौराणिक विषयों में रूचि है। इसके अलाबा इन्हें खेल और वीडियो बनाना बहुत पसंद है।

Related Articles

Close