9 महीने की प्रेगनेंसी को महज 4 मिनट की वीडियो में समेट दिया गया, देखें वीडियो

संसार से जो कुछ भी है वह किसी ना किसी रूप में हमारी प्रकृति से जुड़ा हुआ ही है। प्रकृति का एक ही मकसद होता है, आगे बढ़ना. प्रेगनेंसी या प्रजनन वो प्रोसेस है जिससे हर तरह का जीव आगे बढ़ता है. इंसान के लिए प्रेगनेंसी एक प्रोसेस से कहीं ज़्यादा, भावनात्मक जुड़ाव लेकर आती है। हम उस नन्हे बच्चे में अपना आने वाला कल और गुज़रा हुआ कल, दोनों ही देखते हैं।

अल्ट्रासाउंड के वक़्त मां के गर्भ में पल रहे बच्चे को देखने पर इस बात का एहसास तो हो ही जाता है कि इस पूरे प्रोसेस में एक शक्ति है, जो हमसे ये सब करवा रही है. यही वो शक्ति है, जो गर्भ में उस बच्चे का ध्यान रखती है. इसके आगे हम इंसान बहुत बौने नज़र आते हैं।

ये सब देख कर कई बार ख्याल आता है कि अगर गर्भ के अंदर कोई कैमरा लगा होता, तो हम देख पाते कि एक बच्चा कैसे पल रहा है. इस सोच को साकार किया है PSNX की इस HD वीडियो ने. इसमें 4 मिनट में इंसानी जन्म की पूरी प्रक्रिया दिखाई गयी है. स्पर्म के एग से मिलने से लेकर डिलीवरी तक।

ये विडियो इतना खूबसूरत और विस्मयकारी है कि इससे देखने के बाद आपको ये एहसास तो ज़रूर होगा कि जन्म की प्रक्रिया हम से, हमारी सोच से और हमारे अस्तित्व से कहीं बड़ी और गहरी है।

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *