ब्राज़ील में एक खूबसूरत और दुर्लभ तरीके द्वारा बच्चे ने लिया जन्म,

वैसे तो जन्म लेना एक सौभाग्य होता है और इसकी प्रक्रिया भी बहुत खुबसूरत होती है। लेकिन कई बच्चे ऐसे भी होते हैं जो जन्म से ही लीक से हटकर कुछ करना चाहते हैं और यहां तक की इनका जन्म भी सामान्य नहीं बल्कि बेहद दुर्लभ तरीके से होता है।

ब्राजील में कुछ समय पहले इसी दुर्लभ तरीके से एक बच्चे का जन्म हुआ था जब एक नर्स ने इस बच्चे के एमनियोटिक थैली में ही जन्म लेने की प्रक्रिया का वीडियो बना लिया था और उसके बाद से ही ये वीडियो काफी वायरल हो गया था।

साओ पॉलो के इस अस्पताल में ये बच्चा, सी सेक्शन के दौरान एमनियोटिक थैली में ही पैदा हो गया था और हैरानी की बात ये थी कि आमतौर पर इस थैली को बच्चे के जन्म लेने से पहले ही खत्म कर दिया जाता है लेकिन इस केस में तो बच्चे ने थैली के अंदर ही जन्म ले लिया था।

इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे इस बच्चे को गर्भाशय से बाहर निकाला गया लेकिन वह अब भी एमनियोटिक थैली में फंसा हुआ था. डॉक्टर ने इसके बाद इस थैली को मां की कोख पर रख दिया था और इनमें से एक डॉक्टर अपनी एक उंगली का इस्तेमाल करते हुए थैली को फाड़ देता है और काफी मात्रा में द्रव्य बाहर निकल आता है।

डॉक्टरों का कहना था कि ये प्रक्रिया अद्भुत है और हर डॉक्टर को अपने करियर में कम से कम एक बार इस तरह की डिलीविरी से जरूर मुखातिब होना चाहिए. ये एक बेहद दुर्लभ घटना है क्योंकि ज्यादातर मामलों में जन्म से पहले एमनियोटिक थैली फट पड़ती है।

डॉक्टरों के अनुसार, हालांकि ये पहली बार नहीं है जब इस तरह की प्रक्रिया से बच्चे के पैदा होने की घटना सामने आई है बल्कि हर 80,000 डिलीविरी में से एक डिलीविरी ऐसी होती है जिसमें बच्चा इस असामान्य तकनीक द्वारा ही पैदा होता है. प्राचीन समय में तो इस तरीके द्वारा पैदा होना शुभ माना जाता था।

कुछ डॉक्टरों का हालांकि मानना था कि ये प्रक्रिया काफी असामान्य है क्योंकि थैली के अंदर बच्चा मुंह एेंठे हुए था और उसने अपना मुंह रोने के लिए खोला था. हालांकि कुछ लोगों इसे खतरनाक भी मान रहे थे. इन लोगों के अनुसार प्लेसैंटा और एमनियोटिक थैली आमने सामने थे जिसका साफ मतलब है कि ये काम नहीं कर रहा था और शायद यही कारण था कि बच्चा मुंह बनाए हुआ था जिसका मतलब वह मुश्किलों में भी हो सकता है.

 

हालांकि एक मशहूर गायनोकोलॉजिस्ट का मानना था कि इस तरह की सभी बातें निराधार और गलत हैं और इस बच्चे का जन्म एक दम सामान्य तरीके से हुआ है और बच्चा और मां पूरी तरह से सुरक्षित हैं. डॉ जिनो पेकोरारो ने कहा कि मैं केवल इतना ही देख सकता था कि उन्होंने गर्भाशय में एक कट बना दिया है जिससे वह थैली फट पड़ी थी. उनके अनुसार वह बच्चा मुंह नहीं बना रहा था और न ही वह रो रहा था. दरअसल वह बस अपना मुंह हिला रहा था.

साभार – गजबपोस्ट 

Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *