Strange Science - विचित्र विज्ञान

1200 खरब वर्षों में हमारे ब्रह्माण्ड में क्या-क्या घटनाये होने वाली हैं? जरूर जानिए

दोस्तों, यह तो आप सभी जानते हैं कि आज से करीब 14 अरब वर्ष पूर्व हमारे ब्रह्माण्ड का निर्माण हुआ था, वैसे तो यह एक थ्योरी है पर वैज्ञानिक यही मानते आ रह हैं। इन 14 अरब वर्षों में इस ब्रह्माण्ड में कई तारे बने तो कई ग्रह बने और नष्ट हो गये।

इन्ही में से एक है हमारी पृथ्वी जिसका जन्म आज से 450 करोड़ वर्ष पहले हुआ था, इन 450 वर्षों के सफर में पृथ्वी ने बहुत सी घटनाओं को होते देखा है, और आगे भी देखती रहेगी।

वैसे तो ब्रह्माण्ड खुद अपने आप में एक रहस्य ही है, इसके अंत और जन्म की सटीकता तो कई भी नहीं बता सकता है पर गणितीय सिद्दांतो और भौतिकी के नियमों को देखकर वैज्ञानिक कुछ बाते तो पता कर ही लेते हैं।

Source – deviantart.net

आज उन्हीं कुछ बातों को घटनाओं के रूप में मैं आपके सामने रखूँगा, वैसे तो यह ब्रह्माण्ड एक नया जन्मा ब्रह्माण्ड ही है, पर एक नियम सभी पर लागू होता है। जो भी जन्म लेता है उसका मरण भी निश्चित ही है। ठीक इस ब्रह्माण्ड का भी अंत है पर यह कितने वर्षों में होगा यह कोई नहीं जानता है।

वैज्ञानिकों और विश्लेष्कों ने ब्रह्माण्ड के 1200 खरब वर्षों में होने वाली घटनाओं के बारे में बताया गया है, जिन्हें जानकर आप पक्का दंग रह जायेंगे, वैसे तो आज से 5 अरब वर्ष बाद हमारा सूर्य खत्म हो जायेगा। पर आगे क्या होगा इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए…

साभार – अंतरिक्ष TV

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close