Facts

ब्रह्मांड की इस सच्चाई के सामने NASA और ISRO के वैज्ञानिकों के होश उड़े हुए हैं, आखिर क्यों??

Unbelievable Facts Of Universe In Hindi

Unbelievable Facts Of Universe In Hindi  – दोस्तों, ये तो आप जानते ही हैं कि हमारा ब्रह्मांड इतना बड़ा है कि इसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इस अनंत ब्रह्मांड में हर वस्तु अनंत ही नजर आती है।

यहाँ अरबों तारे हैं और अरबों ही आकाशगंगाये ब्रह्मांड के चक्कर लगा रही हैं। इसके रहस्य को हम कभी नहीं समझ सकते हैं। ये बहुत ही विचित्र हैं और हमारी तो क्या बल्कि वैज्ञानिकों की समझ से भी परे हैं।

आज के इस लेख में मैं आपको ब्रह्मांड के कुछ अद्भुत राज या कहें तो फैक्ट्स बताऊँगा जो शायद ही आपने कभी अपनी जिंदगी में सुने होंगे, क्योंकि ये इससे पहले किसी भी किताब में छपे नहीं है। ब्रह्मांड की इस सच्चाई के सामने NASA और ISRO के वैज्ञानिकों के होश उड़े हुए हैं।

American Space Agency NASA  भी इन फैक्ट्स को बस इंटरनेट तक ही सीमित रखती है, इन्हें किताबों में छापा नहीं गया है।

वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड पर अध्ययन करते हुए सैकड़ों साल हो चले हैं पर आज भी ऐसे रहस्य हैं कि जिनके सामने आते ही उनकी दिन-रात की नींद उड़ जाती है। ऐसा होना भी आम है क्योंकि यूनिवर्स बड़ा ही इतना है और हम उसके एक छोटे से कोने में रहते हैं। देखा जाये तो हमारी अर्थ जहां हम रहते हैं इसी यूनिवर्ष की एक छोटी सी चीज़ भर है पर ये भी आज तक हमें समझ नहीं आई है।

मैं आपको Universe के 10 ऐसे फैक्ट बताऊँगा जिन्हें सुनकर आपके पक्का होश उड़ जायेंगे, ये फैक्ट आपको किसी किताब में भी शायद ना मिलें इसलिए आप इस वीडियो को शुरु से लेकर अंत तक जरूर देखें…

Also Read – ब्रह्मांड की सबसे खतरनाक चीज, जिसके सामने NASA के सभी वैज्ञानिक भी घुटने टेक देते हैं

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Close