Facts

Nuclear Bomb से भी 6 करोड़ गुना ताकतवर है ये चीज़, भयानक है इसकी ताकत!

True Scale Of Nuclear Bombs Hindi  – जब भी हम ताकत और विनाशकारी वस्तु की बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे पास परमाणु बम यानि की Nuclear Bomb का ही नाम आता है, ये मानव इतिहास का सबसे खतरनाक बम है।

Nuclear Bomb कितने खतरनाक और भयानक हो सकते हैं इसका उदाहरण हमने दूसरे विश्वयुद्ध में देखा ही था, हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराये गये उन दो बम्बों ने लाखों लोगों को पल में मौत के घाट उतार दिया था।

ये दो मानव इतिहास के पहले ऐसे परमाणु बम थे जो जापान के शहरों पर गिराये गये थे जहां पर मानव आबादी रहती थी, यानि पहले ऐसे बम जो जानबूझ कर अमेरिका ने मानव आबादी पर गिराये थे, हालांकि उसके बाद विश्व युद्ध समाप्त हो जाता है और परमाणु शांति समझौते पर बहस होती है।

पर जापान पर गिराये गये ये दो बम वैसे तो बहुत ताकतवर थे पर आज के परमाणु बमों के सामने ये कुछ भी नहीं है। अब देश के 11 परमाणु देशों के पास ऐसे बहुत से परमाणु बम हैं जो इन दो बम्बों से बहुत ताकतवर है।

भारत के 1998 पोखरण परमाणु परीक्षण में इस्तेमाल किया गया शक्ति -1 परमाणु (Nuclear Bomb) बम हिरोशिमा के बम से तीन गुना ताकतवर था। अमेरिका का 1954 में परीतक्षित कैसेल ब्रेबो नाम का बम हिरोशिमा के बम से 1000 गुना ताकतवर था।

पर इन सभी Nuclear Bombs से अब हजारों गुना ताकतवर बम बन चुके हैं, पर इन सबके बाबजूद इस धरती पर एक ऐसी चीज़ भी है जो इन बम्बों से 6 करोड़ गुना ताकतवर है। इसकी ताकत के सामने अमेरिका जैसे देश भी डरते हैं।  इस लेख में हमने उसी की बात की है जिसे एक बेहतरीन वीडियो में दर्शाया गया है जिसे आपको पक्का देखना चाहिए…

– परमाणु ; Atom से भी कई खरब गुना छोटी है ये चीज़, वैज्ञानिक भी हैं हैरान
– Atom Bomb Facts In Hindi- ब्रह्माण्ड का सबसे घातक हथियार-परमाणु बम

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close