WiFi Hacking से बचने में मदद करते हैं ये Apps

Browse By

आजकल हर जगह हम लोग WiFi का प्रयोग करते हैं। अब यह एक सुरक्षा का विषय भी बन चुका है, आजकल वाई-फाई हैंकिग आम बात हो चली है। कई लोग वाई-फाई हैक करना चाहते हैं, तो वहीं दूसरे हैक होने से बचना चाहते हैं। वाई-फाई को हैक किया जा सकता है, और साथ ही हैक होने से बचाया भी जा सकता है। आगे जानिए उन ऐप्स के बारे में जो आपके वाई-फाई को हैक होने से बचा सकती है।

 

वाई-फाई किल

यह एप्लिकेशन दूसरों को वाईफाई से जुड़ने से रोकने में मदद करता है। अगर आप किसी पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस एप की मदद से आप कनेक्टिविटी को तेज करने के लिए दूसरों को इस सेवा से जुड़ने से रोक सकते हैं। इतना ही नहीं यह एप आपके स्मार्टफोन के लिए भी काफी अच्छा है। बता दें कि पब्लिक वाईफाई नेटवर्क में सुरक्षा संबंधित कई खामियां होती हैं। साथ ही वहां से वायरस आने का खतरा भी ज्यादा होता है। ऐसे में इस ऐप की मदद से आपके आसपास जो लोग पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो यह एप उन्हें रोकता है। वाईफाई किल सिर्फ रूट किए गए स्मार्टफोन के साथ काम करता है।

जांती पैनेट्रेशन टेस्टिंग एंड्राइड हैकिंग टूलकिट

यह एप दोनों एंड्राइड हैकिंग टूलकिट वाईफाई की सुरक्षा और हैक के लिए है। जांती पैनेट्रेशन टेस्टिंग एंड्राइड हैकिंग टूलकिट सबसे पहले यह जानकारी देगा कि आपके वाईफाई पर किसने अटैक किया है और अटैकर की पहचान बताने में मदद करता है। इस एप का इस्तेमाल कॉर्पोरेट मैनेजमेंट की ओर से किया जाता है। आईटी प्रोफेशनल इसकी मदद से पता कर सकते हैं कि कौन आपकी सुरक्षा में सेंध लगा रहे है।

वाई-फाई इंस्पेक्ट

वाईफाई इंस्पेक्ट का इस्तेमाल खास तौर पर आईटी प्रोफेशनल्स करते हैं। इस एप्लिकेशन की मदद से आईटी प्रोफेशनल्स नेटवर्क पर होने वाले हैकिंग एक्टिविटी को मॉनिटर करते है। इस एप की मदद से आपको जानकारी मिलती है कि कहीं कोई आपके नेटवर्क में सेंध लगाने की कोशिश तो नहीं कर रहा है। इतना ही नहीं इसके एक समय में नटवर्क यूजर्स की संख्या को भी मैनेज करने में मदद करता है। 

फिंग नेटवर्क टूल

फिंग नेटवर्क टूल वाईफाई यूज करते समय इंटरफेस को तेज करता है। यह एप आपके वाईफाई नेटवर्क को एनलाइज करने में मदद करता है। फिंग नेटवर्क टूल के साथ ही यह आपको यह भी जानकारी देता है कि आपके वाईफाई से कौन सा नेटवर्क और कौन—कौन से यूजर कनेक्टेड हैं। आईटी प्रोफेशनल फिंग नेटवर्क टूल का इस्तेमाल वाईफाई में सेंध लगाने वालों का पता करने के लिए भी करते हैं।

नेटवर्क मैपर

अगर हम वाईफाई प्रोटेक्टर एप और हैकर की बात करे तो यहां पर एनमैप फोर एंड्राइड के बारे में बताना भी जरूरी है। नेटवर्क मैपर यूजर को नेटवर्क और पोर्ट को स्कैन करने में मदद करता है। शुरुआत में इसे सिर्फ यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लॉन्च किया गया था लेकिन बाद में यह एंड्राइड और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी उपलब्ध हो गया है।

साभार – BGR Tech

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *