फ्री Wifi मिलते ही उसे तुंरत कनेक्ट ना करें, वरना हो सकता है आपका नुकसान

Browse By

इंटरनेट आज सभी की जरूरत है ऐसे में जब भी हमें कभी भी फ्री Wifi  मिल जाता है तो हम बेहद खुश हो जाते हैं और तुरंत उससे कनेक्ट होकर इंटरनेट का प्रयोग करने लगते हैं। 

आपको फ्री में सब कुछ मिल गया. लेकिन ज़रा संभल कर, क्योंकि फ्री Wifi आपको थोड़ी देर की खुशी दे कर आपको कई परेशानियों में डाल सकता है।

कई हैकर्स इसी ताक में रह सकते हैं. वो किसी भी शॉप के नाम से Wifi का नाम रखते हैं, फ़िर जैसे ही कोई इससे कनेक्ट करता है, वो उसके फ़ोन से सारी डिटेल निकाल लेते हैं. और फिर आपका बैंक खाता हो या फ़ोन नम्बर वो किसी भी चीज़ तक पहुंच सकते हैं।

कैसे बचें?

1- इससे बचने के लिए आपको थोड़ा सतर्क रहना पड़ेगा. जब भी फ्री Wifi दिखे, सबसे पहले उसका नाम जांच लें, अगर आप उस ही शॉप पर बैठे हैं, तो उसका Wifi नाम पूछ लें. साथ ही ये भी पता कर लें कि सच में कौन सा कनेक्शन उनका है. अगर कोई बताने वाला आस-पास नहीं है, तो इससे दूर ही रहें.

2- कोशिश करें कि फ्री Wifi मिलने पर किसी भी तरह की Online शॉपिंग या कुछ ऐसा काम न करें, जहां बैंक डिटेल्स देने की ज़रूरत हो. इसके लिए आपके घर का Wifi काफ़ी होगा. या कुछ ज़रूरत हो तो अपने फ़ोन या लैपटॉप का Firewall ज़रूर खुला रखें।

Source: abc13.com

3- ये ध्यान रखें कि आपका फ़ोन Manual सेटिंग पर हो, Auto सेटिंग में इसका कनेक्शन होना बहुत आसान होता है. फ़ोन पर किसी भी तरह का पासवर्ड न डाल कर रखें. अगर आपने ऐसा कर लिया है, तो ध्यान रखें कि आप हर वेबसाइट को लॉग आउट करें.

4- कभी भी पब्लिक Wifi पर कनेक्ट होने के बाद अपना बैंक, फ़ोन या किसी भी तरह का पासवर्ड Reset न करें.

5- अगर आप वेबसाइट खोल रहे हैं, तो ध्यान रखें कि उसके Address के शुरुआती अक्षर HTTPS हो. इसमें S ज़रूर लगा हो, अगर नहीं है, तो रुक जाइए. कुछ गड़बड़ हो सकती है।

6- अगर आपको कुछ ज़रूरी लेन-देन करना है और आपके पास घर जाने का वक़्त नहीं, तो VPN का उपयोग करें. Virtual Private Network यानी VPN से आपके पासवर्ड रिकॉर्ड में नहीं आता और हैकर्स इसे नहीं हैक कर सकते.

इन छोटी-छोटी बातों को जान कर आप भी कई परेशानियों से बच सकते हैं. जल्दी से अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस पोस्ट को शेयर करें, जिससे उन्हें भी फ्री Wifi की वजह से परेशानियों का सामना न करना पड़े।

साभार – गजबपोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *