जादू केवल हमारी नजरों का धोखा होता है, ये तस्वीरें देखकर खुद जान जायेंगे

जादू को लेकर हमारे मन में विचित्र हलचल होने लगती है, बचपन में हम जब भी मेले में जादू देखने जाने की सोचते थे तो अंदर से ही बहुत प्रसन्न रहते थे। जादूगर ऐसी – ऐसी तरकीबें दिखाता था जिसे देखकर हम हैरान रह जाया करते थे। हमारा दिमाग जादूगरों की उन ट्रिक्स को पकड़ने के लिए मचलता रहता था।  आपने महसूस भी किया होगा, जब आपका कोई दोस्त अपने कज़न भाई से जादू की कोई ट्रिक सीख कर आता है और आपके सामने रौब झाड़ता है, तब बहुत गंदा फील होता है. अब बहुत हुआ दूसरों की जादूगरी पर ताली बजाने का काम. हम आपको बताने वाले हैं वो Tricks, जिनको देख कर कभी आप कांप गए होंगे. साथ ही साथ ये भी मान बैठे होंगे कि जादूगर कोई बहुत बड़ा चमत्कारी इंसान है।

इन 7 तस्वीरों में आप देखिएगा कि कैसे बनाया जाता है आपको बेवकूफ:

1. किसी इंसान को बीच से काटने वाला जादू

इस जादू के खेल को देखकर हमारें रोंगटे खड़े हो जाया करते थे, अब इसकी इतनी आसान ट्रिक थी यह देखकर बहुत हंसी आती है। हा हा हसने के लिए जादू जरूरी है क्या…

2. हवा में उड़ती हुई लड़की

इस जादू में हवा में उड़ती लड़की को रिंग से बाहर निकलते दिखाया जाता है. पर सच्चाई क्या है ये आप फोटो में देख ही रहे हैं. लड़की एक पतली रॉड पर लेटी होती है, जिससे वो उड़ती दिखती है. ये रॉड जादूगर के पैरों के पीछे छिपा होता है, इसीलिए तो जादूगर अपनी जगह से नहीं हटता।

3. इंसान को काटने की दूसरी Trick

अब देखिये इंसान को काटने की ये दूसरी Trick है. बस इसमें आपको ज़रूरत है, तो केवल आर्टिफीसियल पैरों की.

4. किसी को हवा में उड़ाना

5. इंसान को बक्से में मोड़ना

ये फोटो देख कर आप समझ ही गए होंगे, सब आंखों का धोखा है. हम बेवजह ही डर जाते थे कि अन्दर छिपे आदमी की क्या हालत होगी?

6. गली चौराहे पर हवा में बैठे लोग

ये तरीका उनके कपड़ों से जुड़ा होता है. वो जिस पर उनका हाथ टिका होता, उसी से जुड़ी एक और प्लेट होती है, जो इनके कपड़े की आड़ में दिख नहीं पाती. बस फिर क्या हमारी आंखें धोखा दे देती हैं।

7. माइकल जैक्सन जैसे नाचने की तरक़ीब

मानते हैं कि वो एक बेहतरीन डांसर हैं, पर उनकी तरह नाचने की तकनीक जूतों में छिपी होती है.

उठ गया ना अब जादूगरी से पर्दा. अब आप जब भी जादू देखने जायेंगे, तो ये तो पक्का है कि चौकेंगे नहीं। अब आप लोग इन ट्रिक्स को अपने स्तर अजमाकर दोस्तों को भी बेबकुफ बना सकते हो। 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *