TechnologyTips-Tricks

सस्ता हो सकता है आपके टीवी का बिल , जानिये कैसे

डीजिटल दुनिया के हर क्षेत्र में आज प्रतिस्पर्धा का दौर है , चाहें मोबाइल कंपनियां हो या उनके ऑपरेटर्स सभी जगह एक दुसरे को पीछे छोड़ने ही होड मची है। यही हाल आज टीवी सेवाएं उपलब्ध कराने वाली सभी कंपनियों के बीच है। एयरटेल , videocon जैसी   तमाम बड़ी कंपनियां  इस क्षेत्र में हैं और काबिले तारीफ़ प्रदर्शन भी कर रही हैं।

अगर बात सरकारी सेवा की करें तो सरकार की तरफ से भी मुफ्त सेवा प्रदान की जाती है जिसका नाम “फ्री डीश” है।

यह सारी निजी क्षेत्र की कंपनी समय समय पर अपने नए प्लान्स जारी करती रहती है जिनका आधार यह होता है की ग्राहक को कितने तथा कौन से चैनल्स देखने हैं।

टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने एक आदेश जारी किया है जिसके तहत टीवी व्यूअर्स प्रति महीने 153.40 रुपये देकर 100 चैनल देख सकते हैं। यह नियम केबल और डायरेक्ट टू होम (DTH) दोनों के लिए हैं। ट्राई ने 31 जनवरी से पहले इन चैनलों का चुनाव करने को कहा है।

नया सिस्टम 1फरवरी से लागू हो जाएगा। इन चैनल्स में पेड और फ्री दोनों चैनल होंगे। इन 100 चैनलों के लिए 130 रुपये प्रति महीने का प्राइस कैप तय किया गया है, हालांकि जीएसटी के बाद आपको यह रकम 153.40 रुपये पड़ेगी। 100 चैनल के बाद आपको प्रति चैनल के लिए अतिरिक्ट पेमेंट करना होगा।

आपको बता दें की ध्यान देने वाली बात यह है की बेस पैक में हाई डेफिनेशन चैनल नहीं होंगे, इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि बेस पैक में HD चैनल को सिलेक्ट करना का ऑप्शन होगा और एक एचडी चैनल दो नॉन एचडी चैनल के बराबर होगा। इसके अलावा ग्राहकों को इंडिविजुअल चैनल की कीमत उनके सेटअप बॉक्स में दिखाई देगी।

यह निर्णय उन ग्राहकों के लिए निश्चित रूप से फाइदेमंद होगा जिन्हें सिर्फ कुछ चैनल्स ही उपयोग करने होते हैं जैसे समाचार इत्यादि। ऐसे ग्राहक आसानी से इसके प्रयोग से कम खर्च में टीवी का आनंद ले सकते हैं।

 

 

 

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Close