Science

बांग्लादेश का ये 8 साल का लड़का पत्थर का बनता जा रहा है, मां उसके इलाज के लिए मांग रही है मदद

हमारा शरीर देखा जाये तो इस संसार की सबसे जटिल मशीन है जिसके किसी भी पुर्जे में यदि कोई खराबी आ जाये तो शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ता ही है। बांग्लादेश के 8 साल का मेंहदी हसन धीरे-धीरे पत्थर का बनता जा रहा है. जो कोई भी मेंहदी को देखता है, वो वहां से भाग जाता है. उसे देखते ही लोग भूत-भूत चिल्लाने लगते हैं. इस बात से हसन के परिवार वाले काफ़ी डरे रहते हैं और वे हसन को घर से बाहर नहीं जाने देते हैं।

दरअसल, मेंहदी हसन एक अजीबोगरीब समस्या से जूझ रहा है. यह एक प्रकार का दुर्लभ चर्म रोग है. इस बीमारी की वजह से धीरे-धीरे उस का शरीर पत्थर में बदलता जा रहा है. हालत इतनी ख़राब हो चुकी है कि वो ना तो कुछ छू पाता है और न ही चल-फिर सकता है।

मेंहदी बंग्लादेश के दोना रैनानगर इलाके का रहने वाला है. उसके पिता एक कैब ड्राइवर हैं और मां जहानरा बेगम घर पर रहकर उसकी देखभाल करती हैं.

अपने बेटे की बीमारी पर मेंहदी की मां कहती है कि उसका बेटा कपड़े तक नहीं पहन पाता, क्योंकि उससे उसे चुभन होती है. पूरा दिन घर में बंद रहता है. वो ना तो खेल सकता है और ना ही पढ़ लिख पा रह है।

स्कूल और मदरसे वालों ने उसे निकाल दिया, क्योंकि उसे देखकर बच्चे डर जाते हैं. अगर वो घर से बाहर निकलता है, तो लोग उसे देखकर डर जाते हैं और गालियां देते हैं.

मेंहदी के पिता कहते हैं कि मैं एक साधारण कैब ड्राइवर हूं. मेरे पास इतने पैसे नहीं हैं कि अपने बेटे का इलाज करवा सकूं।

मेंहदी की मां कहती है कि मेंहदी बिल्कुल सामान्य बच्चों की तरह की पैदा हुआ था. जब वो 12 दिन का था, तो उसके शरीर पर हमने एक दाना देखा. हमने सोचा कि मच्छर के काटने से हुआ है, लेकिन धीरे-धीरे वो फैलता चला गया. उसके पैर सख़्त हो गए. शरीर पर सख़्त परत जमने लगी. हमने कई डॉक्टरों से इलाज करवाया, लेकिन कोई उसका इलाज नहीं कर पाया. मेंहदी की मां ने सरकार से अपील की है कि वो उसके बच्चे की मदद के लिए आगे आए. उसकी मदद करे, ताकि वो सामान्य हो सके.

मेंहदी को अभी तक बेहतर उपचार नहीं मिल पाया है. उसकी बीमारी उसे रोज़ कमज़ोर बना रही है।

साभार – गजबपोस्ट

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

2 Comments

  1. इस रोग का इलाज डॉक्टर के पास नही भगवान (अल्लाह )के पास हे भारत मे हे इस बीमारी का डॉक्टर संत रामपाल जी
    गारंटी के साथ इलाज भक्ति करनी हे और मर्यादा मे रहना हे एक पेसा भी नही देना यकीन ना आये तो देखिये साधना चेनल पर शाम 7:40 से 8:40

  2. क्या आप उसका पता व् संपर्क दे सकते है। ये बच्चा गुरु सियाग सिद्ध योग द्वारा ठीक हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए पधारे http://www.the-comforter. org

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close