Universe

इस तारे के सामने Universe की भी उम्र बच्चे जैसी लगती है

White Dwarf Star Hindi

White Dwarf Star Hindi –  हमारे Universe में अरबों- खरबों तारे मौजूद हैं जो कि हर पल चमकते ही रहते हैं। वैज्ञानिकों की मानें तो अब तक के दिखाई दिये पूरे ब्रह्माण्ड में 200 अरब से ज्यादा आकाशगंगाये हो सकती हैं, और हर आकाशगंगा में इसी तरह ही 200-400 अरब तारे मौजूद होते हैं।

एक अनुमान के मुताबिक हमारी आकाशगंगा मिल्की वे में इतने तारे हैं कि अगर आप हर तारे को एक सेकेंड के लिए भी देखते हो तो सभी तारों को देखने में आपको 3200 साल लग जायेंगे। वास्तव में मिल्की वे हमारा घर है जिसमें हमारा तारा सूर्य अपने 200 अरब बड़े – छोटे भाईयों और बहनों के साथ रहता है।

पर ब्रह्माण्ड में मौदूज जितने भी तारें और आकाशगंगाये हैं वे सभी एक ना एक दिन खत्म हो ही जायेंगे तो ऐसे में अगर हम मनुष्य उस दौर में भी जीवित रहने की कोशिश करें तो केवल एक मात्र तारा ही हमें ऐसा दिखता है जो उस समय हमें अपनी उर्जा से जिंदा रख सकता है।

वैज्ञानिक ऐसे तारों को जो कि कई खरब- खरब सालों में मरते हैं उन्हें White Dwarf  यानि की सफ़ेद बौना तारा कहते हैं, जो कि कुछ नहीं बल्कि एक तारे की जिंदा लाशे होती हैं।

इन तारों के सतह का ताप लाल तारों से बहुत अधिक होता हैं | ये अत्यधिक सघन तारें होते हैं | इन तारों के छोटे से आकार में ( पृथ्वी जितने आकार में ) सूर्य के जितना द्रव्यमान समा सकता हैं।

पर वैज्ञानिकों का मानना है कि भविष्य में ये हम मानवों के लिए एक घर बन सकते हैं बस हमें उस तारे के नजदीक एक ऐसा रहने लाइक ग्रह मिल जाये जहां पृथ्वी जैसी परिस्थितियां हों….इन तारों के बारे में और अच्छे और गहराई से जानने के लिए आप हमारा ये वीडियो जरूर देखें..ये वीडियो आपकी सोच को बदल कर रख देगा…….

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Close