TechnologyThe Web

भारत में जनवरी के अंत तक रिलीज़ हो सकता है “Spotify – म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म “

संगीत का प्रेम लोगों में किस कदर है ये इसी बात से ज्ञात होता है की रोज़ नए म्यूजिक एप , तथा इनके साथ संगीत के लिए बने एक्सेसरीज की संख्यां बढती ही जा रही है और सभी की डिमांड भी है । आज बाज़ार  संगीत के उपकरणों से भरा हुआ है चाहे वो ईअरफ़ोन हो या बड़े बड़े साउंड बॉक्स  , विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी से  लेस सभी उपकरण छाये हुए हैं और अच्छा व्यापार करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं ।

कुछ इसी तरह म्यूजिक में विभिन्न प्रकार के एप भी संगीत प्रेमियों को खूब लुभाते हैं । जनवरी के अंत तक भारत में एक और म्यूजिक प्लेटफार्म दस्तक दे सकती है ।

आइये जानते हैं इसके बारे में :-

देश  में काफी समय से Spotify को लॉन्च किए जाने की खबरें आ रही हैं। हालांकि अभी तक इस पॉप्युलर म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। इस महीने की शुरुआत में स्वीडिश कंपनी Spotify ने T-Series से डील की थी। T-Series भारत की बड़ी म्यूजिक कंपनियों में से एक है।

इस डील के बाद Spotify को T-Series की म्यूजिक कैटलॉग का एक्सेस मिल जाएगा। यह पार्टनरशिप भारत ही नहीं दुनियाभर में सभी यूजर्स के लिए है। T-Series का म्यूजिक कैटलॉग में 160,000 गानों का कलेक्शन है।

Variety की एक रिपोर्ट के मुताबिक Spotify भारत में अपने इस पॉप्युलर म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप को 31 जनवरी को लॉन्च करेगी। कंपनी ने पहले ही मुंबई में अपना ऑफिस खोल लिया है और उसने करीब 300 लोगों को हायर कर लिया है।

ऐप को शुरुआत में सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज में ही लॉन्च किया जाएगा। हालांकि Spotify पर हिंदी और इंग्लिश के अलावा Punjabi, Tamil, Telugu, Malayalam और Bengali में गाने सुने जा सकते हैं। Spotify की सीधी टक्कर Gaana, Saavn और Apple Music से होगी।

प्रतिस्पर्धा का दौर तो शायद आज हर फील्ड में है क्योंकि हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसा खास होने का दावा करती है जो नया है लेकिन इस प्रतिस्पर्धा में अगर सबसे ज्यादा फ़ायदा होता है तो वो हैं इनके उज़र्स जिन तक  मूल रूप से सेवाएं पहुँचती हैं।

 

 

 

 

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Close