SpaceX ने 3 बार इस्तेमाल हुए रॉकेट से किया उपग्रह प्रक्षेपण

अमेरिकी अंतरिक्ष संबंधी उपकरण बनाने वाली कंपनी SpaceX ने एक वाणिज्यक संचार उपग्रह का प्रक्षेपण आंशिक रूप से तीन बार उपयोग में आ चुके रॉकेट से किया।

Photograph: SpaceX/flickr

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च काम्प्लेक्स 39ए से बुधवार को इकोस्टार 105/सीईएस-11 उपग्रह को फॉल्कन 9 रॉकेट से प्रक्षेपण किया गया।

प्रक्षेपण के आठ मिनट बाद रॉकेट के पहले स्तर ने अटलांटिक महासागर में स्थित स्टेशन के ‘ऑफ कोर्स आई लव यू’ नामक ड्रोनशिप पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की। कंपनी ने लैंडिंग के कुछ मिनट बाद ट्वीट कर कहा, फॉल्कन 9 पहले चरण ने ‘ऑफ कॉर्स आई लव यू’ ड्रोनशिप पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की।

हाल ही में ‘स्पेसएक्स’ ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण का दाबोरा इस्तेमाल कर बुल्गारिया के एक संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। ‘स्पेसन्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, बुल्गारियासैट-1 उपग्रह के साथ फॉल्कन 9 ने शुक्रवार को कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से उड़ान भरी।

उड़ान के 35 मिनट बाद उपग्रह फाल्कन 9 के दूसरे चरण से अलग हो गया और रॉकेट का पहला चरण अटलांटिक समुद्र में स्पेसएक्स ड्रोनशिप पर वापस आ गया।

यह दूसरी बार है जब स्पेसएक्स ने फॉल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण का दोबारा इस्तेमाल किया है। इसी वर्ष मार्च में एसईएस-10 उपग्रह के प्रक्षेपण के दौरान भी रॉकेट के पहले चरण का दोबारा इस्तेमाल किया गया था।

Source – IANS

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *