इन संकेतो से जान सकते हैं कि कौन आपको पसंद करता है – Scientific Study

Scientific Study On Attraction Hindi –  आप ये कैसे बता सकते हैं कि कोई आपकी तरफ आकर्षित है या नहीं ? चमकदार मैगजीन और उनमें लिखे  कॉलम को छोड़िए औऱ अब इस नये वैज्ञानिक अध्ययन के माध्यम से जानिए कौन आपकी तरफ आकर्षित है या नहीं।

साइकोलॉजिकल बुलेटिन में प्रकाशित एक शोध में सूक्ष्म संकेतों पर “सबसे व्यापक विश्लेषण” आयोजित किया है जब हम किसी को आकर्षित करते हैं। शोधकर्ताओं ने 50 से अधिक विभिन्न अनुभवी अध्ययनों को देखा जो आकर्षण और गैर-मौखिक व्यवहार पर केंद्रित थे, साथ ही दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों के बीच भिन्नताओं को भी वैज्ञानिकों ने अध्ययन में शामिल किया।

उन्होंने पाया कि आंखों के संपर्क, मुस्कुराहट, हंसी, और वार्तालाप शुरू करने जैसे व्यवहार अधिकांश विश्व संस्कृतियों में आकर्षण से जुड़े थे। पश्चिमी संस्कृतियों में, नकल करने वाले व्यवहार और सिर के झुकाव को आकर्षण के तौर पर एक मजबूत संकेत के रूप में देखा गया।

मैथ्यू मोंटोया, ओहियो में डेटन विश्वविद्यालय से हैं जिन्होंने अपने बयान में कहा कि “किसी को पसंद करने के तौर पर हर कल्चर में एक ही तरह का एक खास सूट है, और यही  व्यवहार का सेट हर तरह की संस्कृतियों में पाया जाता है।”

इस अध्ययन में उन व्यवहारों को भी शामिल किया गया है जो विश्वास और तालमेल के विकास का सुझाव देते हैं, जैसे करीबी भौतिक निकटता और बात करने में रूचि।

मोंटोया ने समझाया, “जब हम किसी को पसंद करते हैं, तो हम उन्हें हम यह दिखाते हैं कि वे अब हम पर भरोषा करने लग जाएं।”

शोधकर्ताओं ने कभी-कभी फ्लर्टिंग से जुड़े कुछ व्यवहारों के बारे में कुछ आम मिथकों की भी सच्चाई खोली। उन्हें बालों को फिसलने, भौहें उठाने, हाथों के इशारे, प्राइमिंग कपड़ों, खुली बॉडी मुद्रा, या झुकाव को आकर्षण से  जोड़ने का कोई सबूत नहीं मिला।

इन तरह के संकेतो के समझने में आपको सिर्फ किसी के साथ डेट करने में ही मदद नहीं मिलेगी बल्कि इन संकतों को आप अपने रोमाटिंक रिलेशन पर लागू कर सकते हैं, इससे आप किसी को दोस्त तक ही रखना चाहते हैं या और करीब लाना चाहते हैं तो ये संकेत आपकी खास मदद करेंगे।

यह भी जानें – ये संकेत बताते है की आप एक खास इंसान हो

Tagged with: