इन पौधों को देखकर हर कोई डर सकता है, देखने में लगते हैं दूसरी दुनिया के

पौधे इस धरती पर जन्मे हर प्राणी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, इन्हीं से ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं जो हम सभी प्राणियों को जीवन देते हैं। इस संसार में पौधों की लाखों प्रजातियां हैं जिनमें से कई हमारे फायदे के लिए हैं तो कई प्रजातियों दूसरे जीवों और वातावरण के लिए उपयोगी हैं। पर कुछ पौधों की प्रजातियां या कहें तो पौधे ही इतने डरावने हैं कि इन्हें देखकर बड़े से बड़ा हिम्मती व्यक्ति भी घबरा जाये, तोआइये इन नजर इन पर भी डालते हैं  –

#डेविल्स टूथ

यह एक तरह का मशरूम है लेकिन इसे खाया नहीं जा सकता. इसकी ऊपरी सतह पर लाल धब्बे बनते हैं जिनमें से कई बार लाल रंग का द्रव भी निकलता है. इसे देख कर लगता है जैसे पौधे का खून बह रहा हो।

#ऑक्टोपस स्टिंकहॉर्न

ये पौधे देखने में आठ पैरों वाले ऑक्टोपस जैसे लगते हैं. लाल रंग का यह पौधा काफी बुरी दुर्गंध छोड़ता है. यह इसका कीड़ों को आकर्षित करने का तरीका है।

डॉल्स आइज

Source : WordPress

यह पौधा बेहद ही विचित्र है, इसे देख कर लगता है जैसे पौधे पर कई सारी आंखें लगा दी गयी हैं. यह एक तरह की बेरी है लेकिन इसे खाया नहीं जा सकता क्योंकि यह विषैला पौधा है।

ब्लैक बैट

थाईलैंड और मलेशिया में मिलना वाला यह पौधा काले चमगादड़ जैसा लगता है. इसकी पत्तियों का आकार 12 इंच तक होता है. अंधेरे में इसे देख कर कोई भी चकरा जाएगा।

बुद्धाज हैंड

Source - fruitmaven.com

Source – fruitmaven.com

यह दरअसल नींबू है लेकिन गोल आकार का ना हो कर इसमें कई दरारें हैं जिनके कारण यह हाथ जैसा लगता है. देखने में भले ही अजीब हो लेकिन इसकी खुशबू इतनी मोहक होती है कि लोग इसे रूम फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

साभार – DW.com

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य
योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *