Religious

रात को अचानक खुलती नींद का रहस्य जानिए, आखिर ऐसा क्यों होता है

नींद (Neend)  हमारे लिए बहुत जरूरी है , एक अच्छी नींद सारे शरीर को स्वस्थ रखती है। यदि कोई व्यक्ति बस एक अच्छी नींद (Sleep) ले ले तो उसके कई रोग ऐसे ही ठीक हो जाते हैं। अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक दोनों स्वस्थों के लिए आवश्यक है|

दोस्तों, आपने कई बार गौर किया होगा कि आप कितनी भी अच्छी नींद ले रहे हों, कभी-कभार आपकी नींद रात में अचानक असमय खुल जाती है। इस असमय खुलती नींद से आप घबरा भी जाते हैं।

रात को अचानक खुलती नींद का रहस्य जानिए

यदि नींद अचानक से मध्य रात्रि में खुल जाये तो आप बहुत हैरान हो जाते हैं। रात को बार-बार नींद खुलने को हम नजरअंदाज कर देते हैं और इसे सामान्य घटना मान लेते हैं। इसीलिए आज आप जानेंगे रात को अचानक असमय नींद खुलने के पीछे का रहस्य।

शास्त्रों के अनुसार हमारे सोने का समय और अविधि हमारे शारीरिक और मानसिक गतिविधि के बारे में बताते हैं, कई बार यह समय हमारे स्वभाव को भी परिभाषित कर देता है। अक्सर सोने का समय भी वयक्ति के बारे में बहुत कुछ कह देता है। 

1)अगर आपकी नींद  रात 9 से 10 के बीच खुलती हो तो:

यदि रात्रि के इस समय किसी को नींद नहीं आती या सोने में परेशानी होती है तो इसका प्रमुख कारण है हमारा मानसिक तनाव। इसे दूर करने के लिए हमें प्रतिदिन ध्यान और योग करना चाहिए। इससे मानसिक तनाव दूर होंगे।

2) रात्रि 11 से 1 के बीच के समय में:

रात्रि के इस समय अगर आपकी निद्रा अचानक खुल रही है तो ये आपके भीतर चल रहे भावनात्मक द्वन्द को दर्शाता है। चीन की चिकित्सीय विद्या के अनुसार इस समय पित्ताशय सक्रिय होता है। इस समय अच्छी शक्ति हमें कहना चाहती है की हमें मंत्र का जप करना चाहिए और हम जैसे है वैसे ही खुद को स्वीकार करें।

यह भी जानें – जब आप सोते हो तब आपके साथ ये होता है , जानिए इस वीडियो से

3) रात्रि 1 से 3 के बीच के समय पर:

रात्रि के इस समय नींद टूटना हमारे अंदर दबे क्रोध को दर्शाता है। हमारे अंदर स्थित ऊर्जा का सम्बन्ध हमारे फेफड़े से है, और इस कारण हमारी क्रोध रूपी ऊर्जा हमें नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हमें सोने से पूर्व एक गिलास ठन्डे पानी पीना चाहिए और नित्य दिन ध्यान करना चाहिए।

यह सभी बातें चीनी विद्या के आधार पर हमने आपके सामने रखी हैं। वैसे तो नींद कभी-कभार खराब सपने देखने से भी टूट जाती है पर इस लेख में हम अचानक आपकी नींद खुलने के बारे में बता रहे हैं। इसका आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ पर प्रभाव पड़ता है। 

यह भी जानें – भारतीय शास्त्रों के मुताबिक ये हैं सोने के नियम, क्या कहते हैं शास्त्र

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close