डिजिटल लेनदेन के लिए पीएम मोदी ने लॉन्च किया बीएचआईएम एप

डिजिटल तरीके से लेनदेन करने और उसे बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक मोबाइल एप लॉन्च किया। पीएम मोदी ने एप लॉन्च से पहले अपने व्यक्तिगत ट्विटर अकाउंट पर कहा, “आसानी से डिजिटल तरीके से भुगतान तथा लेनदेन करने के लिए मैं एक मोबाइल एप लॉन्च करूंगा। इस एप से लोगों को बेहद फायदा होगा।” पीएम मोदी द्वारा लॉन्च किए गए एप का नाम बीएचआईएम है।

‘बीएचआईएम’ का मतलब ‘भारत इंटरफेस ऑफ मनी’ एप को लॉन्च किया। एप को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने खादी ग्रामोद्योग को पैसा ट्रांसफर किया। पीएम ने एप के जरिए 125 रुपए खादी ग्रामोद्योग को ट्रांसफर किए। इस मौके पर पीएम के साथ केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थे। इस मौके पर पीएम ने दो योजनाओं ‘डिजी धन’ योजना और ‘लकी ग्राहक’ योजना का ड्रा निकाला और इन दोनों योजनाओं के विजेताओं को सम्मानित किया।

पीएम मोदी ने बताया कि आने वाले वक्त में आपका अंगूठा ही आपका बैंक बनेगा। पीएम मोदी ने बताया कि, संविधान निर्माता भीम राव अंबेडकर के नाम पर ऐप का नाम बीएचआईएम रखा गया है। पीएम ने बताया कि 100 दिन में 340 करोड़ रूपए का ईनाम दिया जाएगा। पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि, वह दिन दूर नहीं जब सारा कारोबार बीएचआईएम ऐप द्वारा किया जाएगा। पीएम मोदी ने बताया कि 14 अप्रैल को बाबा साहेब अंबेडकर के जयंती के अवसर मेगा ड्रा निकाला जाएगा और करोड़ो रूपए बांटे जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि, पहले अंगूठा लगाने वाले को अनपढ़ कहा जाता था, लेकिन अब आपका अंगूठा ही पहचान बनेगा। पीएम ने बताया कि देश में 100 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है।

हाल ही में सरकार ने यूपीआई को लॉन्च किया था जो कि मोबाइल की मदद से आसानी से पैसे भेजने और प्राप्त करने में मदद करता है। वहीं यूएसएसडी आधारित मोबाइल बैंकिंग सर्विस को भी लॉन्च किया गया जो कि स्मार्टफोन और फीचर फोन पर कार्य करती है। इस सर्विस का उपयोग कर आप मोबाइल पर अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर एमएमएडी और मोबाइल नंबर की मदद से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अब सरकार द्वारा पेमेंट प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए आधार पेमेंट एप लॉन्च किया गया है।

Source – BGR

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *