नोकिया 6 अंतरराष्ट्रीय मार्केट में हुआ लॉन्च, भारत में भी आयेगा जल्द

नोकिया ने अपने स्मार्टफोन की युनिट को नई राह दिखाने के लिए नया फोन नोकिया 6 निकाला है। नोकिया इस फोन के जरिए स्मार्टफोन मार्किट में अपनी जगह दुबारा बनाना चाहता है।

हम आपको  बता दें कि नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल द्वारा बनाए जाते हैं। मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2017 के मौके पर कंपनी ने नोकिया 6 को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी। गौरतलब है कि नोकिया 6 को जनवरी महीने में लॉन्च किया गया था। और अब तक यह सिर्फ चीन में उपलब्ध था।

एमडब्ल्यूसी में नोकिया के कीनोट एड्रेस में बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इसकी कीमत 229 यूरो (करीब 16,117 रुपये) होगी। कंपनी ने इस फोन का आर्क ब्लैक वेरिएंट भी पेश किया है। इस लिमिटेड एडिशन फोन का दाम 299 यूरो (करीब 21,043 रुपये) होगा।

यह भी पढ़े – Nokia ला रहा है अपने पुराने फोन 3310 को दोबारा, इसी महीने से बिक्री शुरू

इवेंट में कंपनी ने भारतीय मार्केट को लेकर स्पष्ट तौर पर तो कुछ भी नहीं कहा, लेकिन इसका यहां आना लगभग तय है। भारत में भी कीमत इसे के आसपास होगी। बता दें कि नोकिया 6 को 2017 की दूसरी तिमाही में उपलब्ध कराया जाएगा। इस दौरान कंपनी ने नोकिया 3 और नोकिया 5 को भी लॉन्च किया।

नोकिया 6 एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर चलता है और इसमें 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है जो 2.5डी गोरिल्ला ग्लास के साथ आता है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट के साथ 4 जीबी रैम दिया गया है। इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है। नोकिया 6 एक डुअल सिम फोन है और इसमें 3000 एमएएच की बैटरी है।

नोकिया 6 की यूनीबॉडी को 6000 सीरीज़ एल्यूमीनियम के साथ बनाया गया है। वहीं, होम बटन ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। इसमें एफ/2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस और डुअल टोन फ्लैश से लैस है। सेल्फी के दीवानों के लिए एफ/2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। स्मार्टफोन डॉल्बी एटमस टेक्नोलॉजी के साथ आता है और तेज़ आवाज़ के लिए डुअल एंप्लिफायर दिए गए हैं।

Source – Gadgets360

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *