Idea – Vodafone विलय सौदे को मिली सशर्त मंजूरी

Browse By

सेबी और शेयर बाजारों ने आइडिया सेल्यूलर और वोडाफोन इंडिया के बीच 23 अरब डालर के विलय सौदे को सशर्त मंजूरी दे दी है।सौदे की घोषणा मार्च में की गयी थी ओर हाल ही में प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने इसकी मंजूरी दी।

 

वोडाफोन मोबाइल सर्विसेज, वोडाफोन इंडिया तथा आइडिया सेल्यूलर तथा उनके संबंधित शेयरधारकों एवं कर्जदाताओं के बीच विलय को लेकर तैयार मसौदे और व्यवस्था पर अपने अनापत्ति प्रमाणपत्रों में बीएसई और एनएसई ने कहा कि कंपनियों को नियामक द्वारा निर्धारित सभी शर्तों को एनसीएलटी से मंजूरी लेते समय उसके समक्ष रखने की जरूरत होगी।

 

मसौदा योजना पर अपनी विस्तृत टिप्पणी में सेबी ने कहा कि उसे शिकायत मिली है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि आइडिया सेल्यूलर के एक प्रवर्तक ने विलय योजना के मसौदे की घोषणा से पहले कंपनी के 0.23 प्रतिशत शेयरों की खरीद की। इस प्रकार की खरीद प्रतिभूति कानून का उल्लंघन है।

 

नियामक के अनुसार, ‘‘इस आरोप की सेबी जांच कर रहा है।’’ सेबी को अधिग्रहण नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर भी शिकायत मिली है।इस विलय से देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी अस्तित्व में आएगी जिसका मूल्य 23 अरब डालर से अधिक होगा तथा बाजार हिस्सेदारी 35 प्रतिशत होगी।

 

स्रोत- PTI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *