Life

Naveen Jain – 5 डॉलर से अरबपति बनने तक का सफ़र, चाँद पर भेजना चाहते हैं सभी को

कहते हैं ना कि अगर मन में इच्छा हो और कर्म करने की पूरी शक्ति हो तो भगवान भी उसकी मदद करने आ जाता है। गरीबी और दिक्कतें किसी को देखकर नहीं आती हैं, पर जो इनसे लड़कर, सीखकर आगे बढ़ जाये उसे ही कामयाब शख्स कहते हैं।

दोस्तों, आज मैं बात करूँगा एक ऐसे ही बेहद कामयाब, महत्वाकांक्षी और गहरी सोच रखने वाले शख्स नवीन जैन (Naveen Jain)  की जिनका सपना है कि वह चाँद तक हर आदमी को पहुँचा दे।

मात्र 5 डालर से अमेरिका में अपना कारोबार शुरू करने वाले नवीन जैन आज अरबपति बन चुके हैं। स्पेस व्यापार में उनका बहुत नाम है। Moon Express नाम से उनकी कंपनी चाँद पर मानवों को भेजने और चाँद से जरूरी पदार्थ पृथ्वी पर लाकर उर्जा का एक विक्लप तैयार करना चाहती है। उनकी कंपनी धरती पर पनप रहे उर्जा के संकट को हमेशा के लिए खत्म करना चाहती है।

यह भी जानें – चाँद से जुड़े 16 चौकाने वाले राज जो आपको कहीं नहीं पता चलेंगे

दोस्तों, नवीन जी की कहानी बस इतनी नहीं है, इस वीडियो में आप उनके जीवन और संघर्षों के बारे में जान पायेंगे और साथ में आप उनके सपने और अंतरिक्ष व्यापार में होने वाले उनके महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स की भी जानकारी ले पायेंगे तो इसे जरूर देखें,

ये वीडियो हमनें मशहूर Biography Channel (GYANVGYAN) से लिया है, तो इसे Subscribe जरूर करें –

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Close