दुनिया के सबसे अजीब लोग रोज पीते हैं जिन्दा जानवरों का खून

Browse By

अफ्रीका महाद्वीप अपने हर- भरे जंगलो और कई जनजातिओं के लिए जाना जाता है, विश्व का लगभग सारा जंगल अफ्रीका में ही आपको नजर आयेगा।

इसे कई मशहूर ट्राइब्स के ठिकानों के तौर पर भी जाना जाता है। इनकी अपनी अलग-अलग परंपराएं और रिवाज हैं। इन्हीं में से एक है मसाई ट्राइब्स, जिनकी चरवाहों और योद्धाओं के रूप में पहचान है। ये तंजानिया और केन्या के इलाको में रहते हैं। आइए जानते है इनसे जुडी कुछ रोचक बातें-

1. अपने कल्चर और पॉपुलर टूरिस्ट प्लेसेज के पास रहने के चलते ये काफी मशहूर हैं। ये ज्यादातर मसाई मारा, सेरेनगेटी और अंबोसेली जैसे रिजर्व के पास रहते हैं। केन्या और तंजानिया में इनकी संख्या दस लाख के करीब है।

2. इनके अपने बनाए मौखिक नियम-कायदे हैं, जो इनकी जिंदगी के सभी पहलुओं को समेटते हैं। मसाई समुदाय में समूह का बुजुर्ग पुरुष मुखिया होता है और उसी के फैसले माने जाते हैं।

3. इनके यहां मौत के बाद शव दफनाया नहीं जाता, बल्कि खुले में छोड़ दिया जाता है। इसके पीछे मान्यता ये है कि शव दफनाने से जमीन खराब हो जाती है।

इनके बारे में और अधिक तथ्यों को जानने के लिए आप यह वीडियो जरूर देखें और साथ ही इस YouTube चैनल को Subscribe भी जरूर करें…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *