Mystery

ब्रह्मांड के सबसे बड़े जीव के अद्भुत रहस्य, जिन्होंने वैज्ञानिकों को भी कर रखा है हैरान…

Largest Animal Of Universe Hindi – आप सोच रहे होंगे कि ब्रह्मांड का सबसे बड़ा जीव भला कौन हो सकता है, क्योंकि यह ब्रह्मांड बहुत विशाल है जिसकी कल्पना करना भी हमारे बस में नहीं है। दोस्तों इसका सीधा सा उत्तर है क्योंकि जीवन सिर्फ हमारी धरती पर ही है तो इस आधार पर हम इन्हें ब्रह्मांड का एकलौता सबसे विशाल जीव भी कह सकते हैं।

आज से 16 करोड़ साल पहले ही इन जीवों का अस्तित्व सामने आया था, इस समुचे ब्रह्मांड में धरती ही इनका एकमात्र घर था। ये जीव बहुत विशाल आकार के होते थे और इनका पूरी धरती पर एकक्षत्र राज चलता था।

हम बात कर रहे हैं डायानासोर के बारे में यह वो जीव होते थे जिनकी लंबाई और चौड़ाई के सामने आज धरती का कोई भी जीव नहीं टिक सकता है। इनकी कुछ 2468 प्रजातियां था और ये मासाहारी और शाकाहारी दोनो तरह के होते थे।

वैज्ञानिक इनके जीवन काल को आज से 16 करोड़ साल पहले का मानते हैं, दुर्भाग्य से इन जीवों ने आज से 6.5 करोड़ साल पहले ही धरती को छोड़ दिया है। जिसका कारण एक भारी उल्का का धरती से टकराना बताया जाता है।…

आज के इस वीडियो में हम इन्हीं विचित्र जीवों के बारे में आपको बतायेंगे कि किस तरह ये जीव रहते थे, और क्या – क्या इनकी आदतें और खूबियां थी। यदि ये आज के समय जिंदा होते थे सोचो धरती पर क्या इंसान होते??

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close