Facts

जानिए जीवन की कुछ ऐसी बातें जो हम में से ज्यादातर नहीं जानते

Know some amazing facts of life which most of us do not know

Know some amazing facts of life which most of us do not know-  दोस्तों यहाँ पर मै आपको कुछ ऐसी चीजों से परिचित करवाने जा रही हूँ जो की आम जिन्दगी में हम सबको पता होनी चाहिएI

  1. ज़्यादा ताकत की कोई ज़रूरत नहीं है

जब आपका टीवी रिमोट ठीक से काम नहीं करता है और आपके रिमोट में ज़रूरी 2 में से सिर्फ 1 पावर सेल ही बचा है, तो घबराइए मत, एक सेल को एक खोल में रखें और दूसरे में कुछ धातु इन्सुलेट सामग्री (जैसे एल्यूमीनियम पन्नी, पेंच, तार, आदि) को रख दे आपका रिमोट अब सामान्य रूप से काम करने लगेगा क्योंकि यह कुछ समय के लिए दो पावर सेल के स्रोतों की तरह काम करेगा, जब तक आपको अन्य पावर स्रोत नहीं मिल जाता।

२. अपने पतलून का आकार।

खरीदारी के समय, यदि आप एक नया पतलून खरीदना चाहते हैं, लेकिन आप अभी भी अस्पष्ट हैं कि यह आपको फिट करेगा या नहीं, बस नीचे दी गई तस्वीर में दिखाया गया एक साधारण काम करें। आकृति में दिखाए गए अनुसार अपनी बांह को पतलून के नीचे रखें, अगर आपकी बांह स्वतंत्र रूप से और आसानी से इसमें आ जाती है और पतलून लटकता नहीं है, तो यह आपके लिए उपयुक्त है।

  1. छोटा हीटर।

यदि आप लेमन टी तैयार करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास लौ को गर्मी देने की कोई सुविधा नहीं है ताकि आप उबला हुआ पानी (ज्यादातर छात्रावास के छात्रों के लिए) प्राप्त कर सकें, तो बस बिजली के स्रोत से एक छोटा सा तार ले लें, बिजली के स्रोत, दो ब्लेड, दो माचिस की तीलियों। आकृति में दिखाए गए सभी तीन चीजों को इकट्ठा करें और इसे अपने पानी में डाल दें। केवल 2-3 मिनट में आपका उबला हुआ पानी तैयार हो जाएगा।

चेतावनी: चूंकि बिजली बहुत खतरनाक है, कृपया सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करें।

  1. इंटरनेट न चलने पर।

यदि कभी भी आपके इंटरनेट में कोई समस्या है और आपकी स्क्रीन यह दिखाती है,

फिर, टाइमपास के लिए बस स्पेस-बार कुंजी दबाएं और शीर्ष पर बाएं हैंडसाइड पर ट्रायनोसॉरस आगे बढ़ने लगेगा और सुपर मारियो जैसे गेम शुरू हो जाएगी।

दोस्तों मैं जानती हूँ कि ये चीज़ तो सभी को ही पता होगी परन्तु फिर भी क्योंकि ये आम जिन्दगी से जुड़ा हुआ है मैंने इसे बताना ठीक समझा

  1. पावर सेल की जीवन सीमा को बढ़ाएं

यदि आपके पास घर पर कुछ अतिरिक्त पावर सेल है और आप इसे निकट भविष्य में उपयोग करना चाहते हैं, तो केवल

एक पॉलीथीन ले, इसे उसके अंदर रखें और इसे रेफ्रिजरेटर में रखें..

कम तापमान पर हर रासायनिक प्रतिक्रिया धीरे-धीरे आगे बढ़ती है। इसलिए सेल में रासायनिक प्रतिक्रिया समय के साथ कम दर पर पहुंच जाती है। इससे बैटरी की समय सीमा बढ़ जाती है।

  1. टेबल साफ करें।

अगर कोई आपको चिढ़ाने की कोशिश करता है और आपकी टेबल पर मार्कर के साथ कुछ लिखता है, आपको चिढ़ाने के लिए, तो गुस्सा ना करे। बस अपनी मेज पर कुछ इत्र या बॉडी स्प्रे करें और इसे कुछ पेपर या कपड़े के टुकड़े से लपेटें। और फिर यह चला गया .. !!

  1. स्वयं निर्मित इस्त्री (प्रेस)

यदि आप कार्यालय के लिए जल्दी में हैं और आप अपनी शर्ट को इस्त्री करना चाहते हैं लेकिन आप नहीं पाते कि इस्त्री कहाँ है, तो शांत रहें और ये करें

एक स्क्वायर कंटेनर में कुछ गर्म पानी लें और बस इसे आसानी से अपनी शर्ट पर ले जाएं। वाह !!! इस्त्री के बिना आपकी शर्ट इस्त्री हो जाती है

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Close