Facts

कभी सोचा है कि आखिर आपको काजू छिलके के साथ क्यों नहीं मिलता?

काजू (Cashews) को कौन प्यार नहीं करता है, Kaju एक ऐसा फल है जिसे सूखी मेवा कहा जाता है, यह फल हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है इस फल के जितने फायदे हैंं उतने शायद ही किसी और के हों।

दोस्तों आपने काजू न जाने कितनी ही बार खाए होंगे पर आपने शायद ही इस बात पर ध्यान दिया होगा कि आखिर काजू बिना छिलके के आप तक क्यों पंहुचाया जाता है और ऐसा क्या है आखिर काजू के फल और छिलके में जिसकी वजह से काजू को आप तक सिर्फ बीज के रूप में ही दिया जाता है ?

आपने शायद ही कभी सोचा होगा कि आखिर दुकानदार आपको काजू के टुकड़े ही क्यों देते हैं और आप अगर काजू के फल मांगे तो शायद ही कोई आपको वो देगा !

दरअसल दोस्तों काजू के फल और छिलकों में जानलेवा जहर होता जो अगर आप खालें तो आपकी मौत भी हो सकती है | ये छिलके अगर आप गलती से छूलें तो आपको कई स्किन डिजीज भी हो सकती हैं और आपको काफी नुक्सान भी हो सकता है |

आखिर ऐसा कौनसा जहर होता है काजू में जानिये सिर्फ इस 2 मिनट के विडियो में जो आपके ज्ञान को बढ़ाएगा और अगली बार कभी भी दुकानदार से काजू के फल या छिलके नहीं मांगेंगे !

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Close