Technology

JioPhone के जरिए Kiosk (ऑपरेटिंग सिस्टम) का विस्तार : – काई टेक्नॉलजीज

अमेरिकी कंपनी काई टेक्नॉलजीज जिसने  जिओ फ़ोन में Kiosk (ऑपरेटिंग सिस्टम) प्रदान कर भारतीय बाजारों में एक पहचान हासिल की है , अब वह इसी फ़ोन को  इसके विस्तार  का एक   जरिया मान रही है I

अब कंपनी इसके विस्तार पर और अधिक ध्यान दे रही है I काई टेक्नॉलजीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सेबस्तियन कोडविले ने एक बयान में कहा, “हम काई ओएस के JioPhone पर प्रदर्शन से रोमांचित हैं। इसके लॉन्च होने से लाखों भारतीयों के लिए अवसर खुले हैं।”

Kiosk एक स्मार्टफोन की शक्तिशाली क्षमता को बेसिक हैंडसेट के किफायती मूल्य में मुहैया कराती है। Kiosk, फायरफॉक्स ओएस ओपेन सोर्स परियोजना के तहत बनाया गया है। यह परियोजना 2011 में शुरू हुआ था और साल 2016 तक इसे मोजिला ने स्वतंत्र रूप से चलाया। Kiosk सार्वजनिक रूप से अमेरिकी बाजार में पहली बार 2017 में लॉन्च किया गया था।

रिलायंस रिटेल के अध्यक्ष (डिवाइसेज) सुनील दत्त ने कहा, “Kiosk अपनी कार्यक्षमताओं और अनुकूलीकरण के कारण JioPhone के लिए सही ऑपरेटिंग सिस्टम है।”

यह 4जी/एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस का समर्थन करता है, साथ ही यह सभी प्रमुख निर्माताओं के चिप पर काम करता है।

स्रोत – IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close