The Web

आखिर जापान के युवक अब Animated किरदारों से शादी क्यों कर रहे हैं ? जानिए

शादी एक पवित्र बंधन माना जाता है, इस बंधन में बसने वाले लोग एक दूसरे के लिए अथाह प्रेम करते हैं। यह हर संस्कृति में एक समान ही है। पर जापान में पिछले कुछ सालों से एक ऐसा कल्चर पनपा है जो सभी को हैरानी में डाल रहा है। हालत यह कि अब वहां युवा शादी और बच्चे करने से कतराने लगे हैं।

जापानी लोगों की शादी और वहां की महिलाओं में कम होती दिलचस्पी को देखते हुए एक कंपनी ने वहां के पुरूषों और एनिमेटेड केरेक्टर्स के बीच शादी को मान्यता देने का अनोखा और अजीबोगरीब फ़ैसला किया है।

ओटाकू कल्चर के मुताबिक, Waifu एक ऐसी एनिमेटेड गर्ल है जिन्हें जापान में ख़ास तौर पर पसंद किया जाता है। Waifu, अंग्रेज़ी के शब्द वाइफ़ से ही लिया गया है लेकिन इसका Pronunciation जापानी भाषा सा ही है। इसके अलावा हस्बैंड्स को मेल केरेक्टर्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एक स्पेशल गेटबॉक्स वेबसाइट के मुताबिक, जिन लोगों को इस अनोखी शादी में दिलचस्पी है वो अपना मैरिज रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस साइट पर मैरिज रजिस्ट्रेशन फ़ॉर्म को डाउनलोड कर उसे जमा कराने का विकल्प भी मौजूद है।

शादी के लिए रजिस्टर करने के अलावा , गेटबॉक्स जॉब के लिए एप्लीकेशन भी डाल रहा है. जो लोग इस कंपनी में हायर हो जाते हैं और जिन्होंने अपनी Waifu शादी को रजिस्टर कराया है, उन्हें हर महीने 60 डॉलर्स का स्टाइपेंड भी मिलता है. इसके अलावा, गेटबॉक्स के नए कर्मचारी अपनी Waifu का जन्मदिन मनाने के लिए एक दिन का ऑफ़ भी ले सकते हैं. वैसे भी जापान में एनिमेटेड कैरेक्टर्स के बकायदा जन्मदिन होते हैं और इन केरेक्टर्स के फ़ैंस हर साल ये जन्मदिन धूमधाम से मनाते हैं।

गेटबॉ़क्स एक प्रॉडक्ट भी बेचने जा रहा है जिसका नाम गेटबॉक्स वर्चुअल होम रोबोट है।  इस डिवाइस में एक एनिमेशन गर्ल की छोटी सी होलोग्राफ़िक तस्वीर मौजूद है जो वॉइस कमांड्स पर प्रतिक्रिया देती है।  ये कैरेक्टर्स वर्चुएल असिस्टेंट की तरह काम करते हैं. ये लाइट जला सकते हैं, म्यूज़िक प्ले कर सकते हैं और एक स्मार्टफ़ोन ऐप के सहारे अपने मालिक के साथ संपर्क में भी रह सकते हैं।

इस प्रॉडक्ट में फ़िलहाल दो एनिमेशन गर्ल्स हैं। एक का नाम हिकारी अज़ुमा है वहीं दूसरी का नाम Hatsune Miku है।  Miku ने अभी हाल ही में अपना 10वां जन्मदिन मनाया है।  माना जा रहा है कि ये Waifu रजिस्ट्रेशंस दरअसल एक मार्केटिंग रणनीति भी हो सकती है ताकि युवकों के बीच ये पता लगाया जा सके कि कौन सा कैरेक्टर ज़्यादा लोकप्रिय है और वे किस नए कैरेक्टर को अपने लाइनअप में जोड़ना चाहते हैं।

बात करें सोशल मीडिया पर रियेक्शन्स की तो लोगों ने इस पर बहुत तीखी प्रतिक्रिया दी है। एक शख़्स का कहना था कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज के दौर में लोग इतने स्वार्थी हो चुके हैं कि वे इंसानों के साथ समय बिताने की जगह किसी रोबोट के साथ समय बिताना ज़्यादा पसंद कर रहे हैं जिनमें इमोशंस ही नहीं होते। उन्हें लगता है कि वे रोबोट्स के साथ ज़्यादा खुश रह सकते हैं,  पता नहीं ये दुनिया कहां जा रही है?

वहीं एक शख़्स का कहना था कि ज़्यादातर लोग भरोसे के लायक नहीं होते और इंसान आपका दिल दुखाते ही हैं, ऐसे में किसी रोबोट से शादी कर कम से कम अपने दिल को टूटने से तो बचाया ही जा सकता है। 

साभार – ऐशियावन

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close