The Web

मोबाइल पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं भारतीय – सर्वे

कॉमस्कोर की ओर से किए गए एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि भारतीयों ने लगभग 90 फीसदी अपना ऑनलाइन समय मोबाइल फोन पर बिताया है। स्मार्टफोन की प्रयेगिता और उसकी पोर्टेबिलिटी ने यह साफ कर दिया है कि आगे के भविष्य में पोर्टेबल डिवाइस का ही जमाना है। आपके बता दें कि कॉमस्कोर का ये सर्वे साल 2017 के डाटा पर आधारित है।

ये सर्वे 13 देशों के लोगों पर किया गया था. यानी सर्वे में शामिल 13 देशों में भारत के लोगों ने सर्वाधिक समय अपने मोबाइल फोन पर बिताया। सर्वे के मुताबिक भारतीयों ने जहां अपना 89 फीसदी समय मोबाइल फोन्स पर व्यतीत किया. वहीं इंडोनेशिया में ये 87 फीसदी, मेक्सिको में 80 फीसदी और अर्जेंटीना में 77 फीसदी रहा।

भारतीय लगभग 3000 मिनट से लेकर 50 घंटे तक का समय अपने मोबाइल फोन्स पर बिताते हैं। सर्वे में साफ नज़र आता है की भारतीय यूज़र्स डेस्कटॉप से मोबाइल पर बहुत तेज़ी से शिफ्ट हो रहे हैं। डेस्कटॉप पर महज़ 11 फीसदी के मुकाबले 89 फीसदी भारतीयों ने मोबाइल फोन्स पर ज्यादा समय बिताए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोबाइल यूसेज का एकदम से बढ़ने के पीछे कारण है की अब सस्ते स्मार्टफोन्स और फीचर्स फोन्स आने लगे हैं. इसी के साथ मोबाइल डाटा की कीमतों में भारी गिरावट भी इसकी बड़ी वजह है।

सर्वे में पाया गया की अधिकतर भारतीय नौकरी की तलाश तो मोबाइल फोन पर करते है. लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं, जैसे अस्पताल आदि ढूंढने के लिए डेस्कटॉप का इस्तेमाल अधिक किया गया। अधिकतर ऑनलाइन समय वीडियो और म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवाओं पर बिताया गया. इसका आंकड़ा 15 फीसदी का रहा. वहीं 10 फीसदी लोगों ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स और 13 फीसदी लोगों ने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स पर अपना समय बिताया।

अमेजन ने 2017 में भारत में सबसे ज्यादा ग्रोथ देखी है. 2016 के मुकाबले 2017 में अमेजन को 125 फीसदी की ग्रोथ मिली है. इसके अलावा व्हाट्सएप, गूगल प्ले, जीमेल और गूगल सर्च को लोगों की ओर से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया।

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Close