Plants and Animals

विचित्र जीव जो कभी मर नहीं सकते है – Immortals Animals

दोस्तों, यह तो इस संसार का नियम है कि जो भी पैदा होता है वह मरता भी जरूर है, पर ये विचित्र जीव जिनके बारे में आज हम आपको बतायेंगे वह इस नियम का मजाक उड़ाते हैं।

यह तो हम सभी जानते हैं कि इस संसार में जितने भी जीव हैं जो आजतक खोजे गये हैं उन सबकी उम्र समय के साथ – साथ बढ़ती है फिर वह बुढ़े होकर के मर जाते हैं, पर आज भी कुछ ऐसे जीव हैं जो सृष्टि के कालचक्र को भी धोखा दे देते हैं।

ये जीव अपने शरीर में ऐसे हुनर को समेटे रहते हैं कि यह उम्र को भी धोखा दे देते हैं, कुछ जीव तो अपनी बढ़ती उम्र में बुढ़े होने की जगह जवान होने लगते हैं, तो कुछ जीव ऐसे हैं जिन्हें आप कितना भी काट दो वह फिर से जिंदा हो जायेंगे।

विज्ञान ने आज बहुत तरक्की कर ली है पर आज भी इन जीवों को लेकर वैज्ञानिकों की बहुत गहन बहस चल रही है, ये सभी जीव प्रकृति के नियमों को ताक पर रख कर जिदां रहते है।

दोस्तों, आज के इस वीडियो में हम आपको इन्हीं विचित्र जीवों के बारे में बतायेंगे, आखिर क्या कारण है कि वह इतने वर्षों तक जीवित रहते हैं और बीमार पड़ते हैं तो खुद ही ठीक हो जाते हैं। इस वीडियो को हमने SciMyth चैनल से लिया है इसे Subscribe जरूर करें…..

यह भी जानें – Most Bizarre Animals On Earth -दुनिया के 7 सबसे अजीब जानवर

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close