GadgetsTechnology

हुवावे जल्दी रिलीज करेगी EMUI 9.0, जानें विस्तृत जानकारी

हम किसी भी स्मार्ट फ़ोन की बात करें तो सबसे दिलचस्प बात जानने वाली होती है की आखिर इन गैजेट्स को स्मार्ट बनता कौन है , जी हाँ आज हम इससे जुडी खबर को ही आपके पास लेकर आये हैं। स्मार्ट फ़ोन हो या फिर कोई भी कंप्यूटर , जो आपको और गैजेट को रूबरू कराता है वो है “ऑपरेटिंग सिस्टम “ ।

OS के कारण ही हमारा गैजेट चलता है , आपने सुना होगा  एंड्राइड तथा IOS का नाम , ये ही हैं OS जिनके अलग अलग खूबियों के कारण हमारा गैजेट या मुख्य रूप से कंप्यूटर तथा स्मार्ट फ़ोन काम करते हैं ।

विभिन्न कंपनियां अपने अपने OS लांच करती हैं तथा अपडेट भी करती हैं जो की कुछ नए फ़ीचर्स प्रदान करता है। बाज़ार की नामी कंपनी हुवावे ने शुक्रवार को एंड्राइड पाई आधारित कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस)- ईएमयूआई 9.0 को जारी करने की घोषणा की है, जो पी20 प्रो और नोवा 3 स्मार्टफोन्स के लिए नए यूजर इंटरफेस (यूआई) और फुल स्क्रीन गेस्टर्स जैसे नए फीचर्स से लैस होगा।

कंपनी ने एक बयान में कि इस ओएस में भारत को ध्यान में रखकर फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें 22 भारतीय भाषाओं को समर्थन, कस्टमाइज भारतीय कैलेंडर, ग्राहकों को भुगतान करने में आसानी के लिए पेटीएम जैसे एप्स के साथ गहरा एकीकरण शामिल है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अपडेटेड ईएमयूआई 9.0 प्रदर्शन को 12.9 फीसदी तेज कर देता है। यह एप को तेजी लांच करता है और संगठित मेनुज, एकीकृत डिजायन लैंग्वेज, गेस्चर-आधारित नेविगेशन और ऑन डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) जैसी क्षमताएं प्रदान करता है।

यह कुछ ऐसे ख़ास फ़ीचर्स हैं , जिनकी आज बाज़ार में ज़रूरत है जैसा की टेक्नोलॉजी AI की तरफ ही बढ़ रही है। हुवावे ईएमयूआई पहले ‘इमोशन यूआई’ के नाम से जाना जाता था। हुवावे अपने डिवाइसों और ऑनर सीरीज में इसी यूजर इंटरफेस का प्रयोग करती है।

आगे आने वाला  समय में निश्चित रूप से AI का युग होने वाला है , ऐसे में इन कंपनियों का विशेष ध्यान है की इसे विकसित किया जाए तथा ज्यादातर चीज़ों से जोड़ा जाए ।

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Close