तो ऐसे काम करता है WiFi, जानें इसकी तकनीक के बारे में

आजकल बिना इंटरनेट के काम करना असंभव हो चला है, हर कामकाज में इंटरनेट का प्रयोग होता है। इंटरनेट को उसकी सुलभता और स्पीड के लिए काम में लिया जाता है। इस तकनीक में वाई-फाई( Wi-Fi)  तकनीक सबसे कारगर साबित हुई है।

इस तकनीक में हमें डेटा को भेजने के लिए किसी भी प्रकार के तारो के कनेक्शन की जरुरत नहीं होती है। यह एक तरह से हवा में काम करता है और बिना किसी तारों के जाल से डेटा को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाता है।

वाई-फाई की उपयोगिता आज इतनी बढ़ चुकी है कि स्कुल से लेकर दफ्तर और घरो में हर तरह के डिवाइस पर वाई-फाई मिलता है जिससे बेहद ही आसानी से हम डेटा को इस्तेमाल कर पाते हैं और इंटरनेट की दुनिया का मजा ले पाते हैं।

वायरलेस नेटवर्किंग को वाई-फाई (वायरलेस फिडेलिटी) या 802.11 नेटवर्किंग कहते हैं क्योंकि ये IEEE 802.11 तकनीकों को कवर करता है. वाई-फाई का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह लगभग हर ऑपरेटिंग सिस्टम, गेम डिवाइस और उन्नत प्रिंटर के साथ तालमेल बिठा लेता है।

वाई-फाई के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप ये वीडियो जरुर देखें, इस वीडियो में वाई-फाई की हर तकनीक को बहुत ही आसान भाषा में समाझाया गया है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *