जानिए कैसे काम करता है TrueCaller App, किस तरह रोकता है फर्जी नंबर्स को

दोस्तों आज हर आदमी के पास स्मार्टफोन है, और इसी फोन की ताकत से वह आज पूरी दुनिया से जुड़ा हुआ है। अब जब स्मार्टफोन है तो वह बिना इंटरनेट और संचार सेवाओं के तो चलेगा नहीं।

Source- YouTube

जब भी हमें किसी को फोन या मैसेज करना होता है तो हमें यह सुविधाएं हर कीमत पर चाहिए होती हैं। ऐसे में जहां हम फोन नंबर की मदद से सिम कार्ड के द्वारा जुड़े होते हैं तो इंटरनेट भी इसमें शामिल होता है।

अब विश्व भर में करोड़ों सिम कार्ड हैं तो ऐसे में आपको उनके फोन भी आ सकते हैं तो जिनके बारे में आप कुछ भी नहीं जानते हैं, वह नंबर आपके कांटेक्ट में सेव भी नहीं होता है।

ऐसे में यदि आपके पास स्मार्टफोन में TrueCaller App है तो आपको जब भी किसी का फोन आता है, अधिकतर स्पैम और फर्जी काल्स तो आपको उसके बारे में पता चल जाता है। यह ऐप आपको उस नंबर के मालिक का नाम बता देता है। हालांकि यह इतना सटीक नहीं होता है। पर फिर भी आप इस ऐप से फर्जी काल्स से बच सकते हैं।

ऐसे में दोस्तों अब यह सवाल उठता है कि आखिर यह ऐप काम कैसे करता है, बिना नंबर सेव किये ही यह हर किसी का नाम बता देता है, तो इसका जवाब बहुत सीधा सा है और ना ही इसमें कोई बहुत बड़ा विज्ञान है। इसके बारे में आपको विस्तार से हमारे Technical Guruji जानकारी देंगे तो ध्यान से जरुर सुनें…

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *