जियो बना भारत का पहला ऐसा नेटवर्क जिसकी सिम को मर्जी से करें एक्टिवेट और डीएक्टिवेट…..

जियो जबसे भारतीय बाजार में आया, तबसे टेलीकॉम मार्केट की सूरत ही बदल गयी। अब हर कंपनी जियो की राह पर चलते हुए उसके प्लान्स की बराबरी करने के लिए वैसे ही प्लान्स लेन की कोशिश भी कर रही हैं। लेकिन जियो ने भारतीय टेलीकॉम बाजार में हर बार कुछ नया ही लाया है।

आपको बता दें कि जियो भारत का पहला ऐसा नेटवर्क बन गया है जिसकी सिम को आप अपनी मर्ज़ी से ससपेंड और रिज्यूम कर सकतें हैं। मतलब अगर आप अपनी सिम को कुछ महीनो के लिए नहीं इस्तेमाल करना चाहतें तो आप इसे ससपेंड कर लें और जब या इस्तेमाल करना हो तो अपनी सुविधाएं रिज्यूम कर लें।

Source – TheQuint

यह सुविधा उन लोगों के लिए एक बड़ा वरदान साबित होगी, जो अपनी सिम या फ़ोन खो देतें हैं, और कंपनी उनके नंबर्स को मार्केट में रिसेल कर देती है। लेकिन जियो के साथ आप ऐसा कुछ भी होने पर जियो पोर्टल पर जाकर के अपना नंबर सस्पेंड कर सकतें हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद करा लेतें हैं और फिर नया कार्ड इशू करा लेतें हैं।

इस फीचर का यूज करने के लिए आपको http://www. Jio.com/myaccount पर जाकर अपने जियो खाते से लॉगिन करना होगा और वहां आपको सस्पेंड और रिज्यूम का विकल्प दिखाई देगा।

सस्पेंड पर क्लिक करते ही आपको दो विकल्प दिखाई देंगे, सिम डैमेज्ड और सिम लोस्ट इसमें से एक पर क्लिक कर दें। खास बात ये है कि क्लिक करने के 10 मिनट के अंदर ही आपका नंबर बंद कर दिया जायेगा।

अब बात आती है रिज्यूम फीचर की जो सस्पेंड होने के बाद ही आता है, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि यह फीचर भी तुरंत ही काम करता है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ जियो की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही यह माय जियो एप्प पर भी आ जायेगी।

इस सुविधा के साथ जियो देश का एक ऐसा नेटवर्क बन गया है, जो अपने आकर्षक ऑफर्स और कस्टमर फ़्रेंडली व्यव्हार के लिए जाना जाने लगा है।

Source – HindiInternet

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य
योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *