Life

जानिए केसे गुस्से को तुरंत रोकें, भले ही आप वास्तव में चाहते हैं

How to Not Get Mad at Someone Even Though You Really Want To

How to Not Get Mad at Someone Even Though You Really Want To-दोस्तों हम सभी ये अच्छी तरह से जानते हैं कि क्रोध एक बिल्कुल सामान्य मानवीय भावना है जो तनावों की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है। यह सकारात्मक उद्देश्यों की सेवा भी कर सकता है, जैसे कि आप अपने लिए खड़े होने में मदद करें, अपनी नकारात्मक भावनात्मक और शारीरिक अवस्थाओं को कम करें, और नुकसान से सुरक्षित रखें। हालांकि, रिश्तों को नुकसान पहुंचाने की क्षमता सहित, क्रोध के कई पतन भी हो सकते हैं। खुद को शांत रखना और किसी अन्य व्यक्ति पर गुस्सा न करना, भले ही आपको लगे कि आपका गुस्सा जायज है, इससे आपको बेहतर रिश्ते बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

अपनी झुंझलाहट के वास्तविक स्रोत से सावधान रहें।

आपके गुस्से की जड़ आंतरिक या बाहरी हो सकती है। क्रोध के आंतरिक स्रोतों में कथित विफलताएं, अन्याय और कुंठाएं शामिल हैं। क्रोध के बाहरी स्रोत नुकसान, चिढ़ाना, या अपमान हो सकता है। किसी पर बेवजह पागल होना बहुत आसान हो सकता है यदि आपके पास अपने क्रोध या अपने बुरे मूड को विस्थापित करने की प्रवृत्ति है। अन्य लोगों पर अपने विस्थापित क्रोध को लेना आपकी भावनाओं या आपके रिश्तों को प्रबंधित करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है।

विस्थापित क्रोध से बचने के लिए, निम्नलिखित प्रयास करें:

अपने आप से पूछें, “क्या वास्तव में मुझे परेशान कर रहा है?”  फिर अपने आप से पूछें, “उस बारे में सबसे बुरी बात क्या है?” इससे आपको यह सोचने में मदद मिलेगी कि आप परेशान क्यों हैं।

इस बारे में सोचें कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि आपको अपने क्रोध को पुनर्निर्देशित (redirect)करने की आवश्यकता है (उदाहरण के लिए, यदि आप एक कठिन काम की स्थिति को संबोधित करने के लिए शक्तिहीन महसूस करते हैं, तो आप अपना गुस्सा घर पर किसी पर निकाल सकते हैं)।

उन विभिन्न चीजों को लिखिए जिनसे आप नकारात्मक या तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं।

प्रत्येक तनावकर्ता या झुंझलाहट से अलग-अलग निपटने की कोशिश करें, बजाय उन्हें एक बड़े तनाव के सभी में एक साथ रोल करने के। [४]

किसी से क्षमा याचना करें यदि आप स्वयं के साथ कोई गलती नहीं करते हैं या उसके साथ असभ्य हैं।

आप कुछ ऐसा कह सकते हैं, “मुझे वास्तव में खेद है कि मैं रात के खाने के बारे में आपसे बोला। मैं काम पर थोड़ा अभिभूत हूं और मुझे तनाव से निपटने में परेशानी हो रही है, लेकिन यह आपकी गलती नहीं है। मैं इसे कैसे बना सकता हूं? ”

आक्रोश को जाने दो।

अतीत में हुई चीजों के लिए नाराजगी पकड़ना किसी को पागल महसूस करने का एक सामान्य कारण है। आक्रोश स्वस्थ नहीं है, और उन भावनाओं को छोड़ देना आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

आक्रोश से आगे बढ़ने के लिए, निम्नलिखित प्रयास करें:

स्वीकार करें कि आपकी नाराजगी की भावना उत्पादक उद्देश्य को पूरा नहीं करती है।

महसूस करें कि आक्रोश महसूस करना वास्तव में अतीत को बदल नहीं सकता है।

स्वीकार करें कि आप अन्य लोगों के कार्यों या भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।

क्षमा करें यदि आप क्षमा कर सकते हैं या भूलने की कोशिश कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आप माफ नहीं कर सकते।

इस बात पर विचार करें कि क्या आपके पास अप्राप्य अपेक्षाएं हैं

आप किसी अन्य व्यक्ति को ऐसा कुछ करने या न करने के लिए गुस्सा  महसूस कर सकते हैं जो आप उनसे करने की अपेक्षा करते हैं। हालाँकि, उसे इस बात का अंदाजा नहीं हो सकता है कि आप उससे वह चीज़ करने की उम्मीद करते हैं! यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर रहा है, तो उन अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करें और इस बारे में बातचीत करें कि क्या वे उचित हैं। [५]

उदाहरण के लिए, आप एक सहकर्मी पर गुस्सा हो सकते हैं  जो दैनिक कॉफी फंड में योगदान नहीं देता है लेकिन हर दिन कॉफी पीता है। उसे महसूस नहीं हो सकता है कि उसे निधि में भुगतान करने की उम्मीद है या आपको पता चल सकता है कि उसके पास बीमार बच्चा है और कई मेडिकल बिल हैं। अपने आप को पागल महसूस करने के बजाय अपनी उम्मीदों के बारे में बातचीत करने से उसके साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

सहानुभूति विकसित करें।

किसी  पर गुस्सा करने से बचने का एक सबसे अच्छा तरीका सही मायने में यह समझना है कि वह समझ के माध्यम से कहां से आ रही है। किसी को बेहतर तरीके से जानने और गहराई में खुदाई करने के लिए वह एक निश्चित तरीके से कार्य कर सकता है जिससे आप उसके प्रति सहानुभूति महसूस कर सकें। करुणा आमतौर पर क्रोध या झुंझलाहट की भावनाओं को पार कर जाएगी।

अपने सकारात्मक विचारों को चालू करें।

आप अपने सकारात्मक विचारों पर अधिक स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करके अपने गुस्से को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें, अपने रास्ते में आने वाली हर नकारात्मक सोच को दूर करें और कम से कम तीन सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें।

सकारात्मक विचार उस स्थिति के सकारात्मक पहलू हो सकते हैं जिसके बारे में आप चिंता कर रहे हैं, या बस किसी और चीज के बारे में विचार करें जिसे आपको आगे देखना है या कुछ ऐसा करना है जो आपको खुशी दे।

सकारात्मक विचारों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

यह निकल जाएगा।

मैं इसे संभालने के लिए काफी मजबूत हूं।

चुनौतीपूर्ण परिस्थितियां बढ़ने के अवसर हैं।

मैं हमेशा के लिए गुस्सा महसूस नहीं करूंगा; यह एक अस्थायी भावना है।

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Close