Environment

जानिए आखिर लावा बनता कैसे है ?

How Lava Is Formed In Hindi

How Lava Is Formed In Hindi – सबसे पहले, एक परिभाषा है जिसे हमें बनाने की आवश्यकता है। बस चीजों को सीधे रखने के लिए, भूवैज्ञानिक पिघले हुए चट्टान के लिए “मैग्मा” शब्द का उपयोग करते हैं जो अभी भी भूमिगत है, और “लावा” शब्द का प्रयोग तब होता है जब ये “मैग्मा” सतह से बाहर आ जाता है ।

पृथ्वी के भीतर होती है गर्मी

लगभग 4.6 बिलियन वर्ष पहले पृथ्वी के निर्माण से मेंटल और कोर में चट्टानें अभी भी गर्म हैं। जब पृथ्वी बनी, तो पदार्थ उच्च गति पर टकराया। इन टकरावों ने गर्मी उत्पन्न की (अपने हाथों को एक साथ ताली बजाने की कोशिश करें – वे गर्म हो जाते हैं) कि गर्मी पृथ्वी में फंस गई। प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रेडियोधर्मी तत्वों ( radioactive elements)के रेडियोधर्मी क्षय (radioactive decay)द्वारा उत्पन्न पृथ्वी के भीतर भी गर्मी होती है। यह वही प्रक्रिया है जो एक परमाणु रिएक्टर को गर्मी उत्पन्न करने की अनुमति देती है, लेकिन पृथ्वी में, रेडियोधर्मी सामग्री बहुत कम केंद्रित है। हालाँकि, क्योंकि पृथ्वी एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र की तुलना में बहुत बड़ी है, यह बहुत अधिक गर्मी पैदा कर सकती है। चट्टानें अच्छे इंसुलेटर होते हैं इसलिए गर्मी को धीमा कर देती हैं।

मैग्मा

यह ऊष्मा सतह से लगभग 50-100 किमी नीचे ऊपरी मेंटल में कुछ चट्टानों को आंशिक रूप से पिघलाने के लिए पर्याप्त है। हम कहते हैं कि आंशिक रूप से पिघल जाएगा क्योंकि चट्टानें पूरी तरह से नहीं पिघलती हैं। अधिकांश चट्टानें एक से अधिक खनिजों (mineral)से बनी होती हैं, और इन विभिन्न खनिजों में अलग-अलग पिघलने का तापमान होता है। इसका मतलब यह है कि जब चट्टान पिघलना शुरू होती है, तो कुछ खनिज दूसरों की तुलना में बहुत अधिक डिग्री तक पिघल जाते हैं। मुख्य कारण यह महत्वपूर्ण है कि उत्पन्न होने वाला तरल (मैग्मा) केवल शुरुआती चट्टान के पिघले हुए बराबर नहीं है, बल्कि कुछ अलग है।

आप चीनी, मक्खन और मुंडी बर्फ( shaved ice) से “पत्थर” बनाने के बारे में सोच सकते हैं। बहाना करें कि वे समान रूप से मिश्रित हैं ताकि आपकी चट्टान 1/3 चीनी, 1/3 मक्खन, और 1/3 दाढ़ी बर्फ हो। यदि आप इस “रॉक” को पिघलाना शुरू करते हैं, हालांकि, उत्पन्न होने वाला “मैग्मा” उन चीजों में अत्यधिक केंद्रित होगा जो अधिक आसानी से पिघलते हैं, अर्थात् बर्फ (अब पानी) और मक्खन। आपके मैग्मा में थोड़ा सा पिघला हुआ चीनी होगा, लेकिन बहुत अधिक नहीं, इसमें से अधिकांश अभी भी दरदरा होगा।

– जानिए पृथ्वी के जन्म की अद्भुत कहानी, इस तरह बनी थी हमारी धरती!

मैग्मा  से  लावा तक का सफ़र

उत्पादित सबसे आम प्रकार का मैग्मा बेसाल्ट है (समुद्र के फर्श को बनाने के लिए मध्य-महासागर की लकीरों पर उगाया जाने वाला सामान, और साथ ही वह सामान जो हवाई (hawai) में फटा है)। बनने के तुरंत बाद, बेसाल्टिक मैग्मा की छोटी बूंदें अपने तरीके से ऊपर की ओर काम करना शुरू कर देती हैं (उनका घनत्व ठोस चट्टान से थोड़ा कम होता है), और बहुत जल्द वे अन्य बूंदों के साथ जुड़ जाते हैं और अंततः बेसाल्टिक मैग्मा का एक अच्छा प्रवाह होता है सतह की ओर। यदि यह इसे सतह पर बनाता है तो यह बेसाल्टिक लावा के रूप में फट जाएगा।

जानते हैं कि क्या -क्या होता है लावे से बनी चट्टानों में?

ऑक्सीजन (O), सिलिकॉन (Si), एल्यूमीनियम (Al), लोहा (Fe), कैल्शियम (Ca), सोडियम (Na), पोटैशियम (K), मैग्नीशियम (Mg)

Tags

Pallavi Sharma

पल्लवी शर्मा एक छोटी लेखक हैं जो अंतरिक्ष विज्ञान, सनातन संस्कृति, धर्म, भारत और भी हिन्दी के अनेक विषयों पर लिखतीं हैं। इन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और वेदों से बहुत लगाव है।

Related Articles

Close