कैसे हुई थी …? भगवान श्री राम की मृत्यु, जानिए इस वीडियो से

1
50
views

संसार का विधान है कि जो भी जन्म लेता है उसे अपनी शरीर छोड़कर जाना ही पड़ता है, संसार में दो ही सत्य हैं और वह हैं जीवन और मरण। हर वस्तु से लेकर हर मनुष्य सभी जन्म लेते हैं और मरते भी हैं। 

यह कहना गलत नहीं होगा कि जो आत्मा सांसारिक सुख भोगने के लिए संसार में आई है, वह एक दिन वापस जरूर जाएगी, यानी कि इंसान को एक दिन मरना ही है। लेकिन इंसान और ईश्वर के भीतर एक बड़ा अंतर है।

इसलिए हम भगवान के लिए मरना शब्द कभी इस्तेमाल नहीं करते, बल्कि इसके स्थान पर उनका इस ‘दुनिया से चले जाना’ या ‘लोप हो जाना’, इस तरह के शब्दों का उपयोग करते हैं।

हिन्दू धर्म में भगवान विष्णु के महान अवतार प्रभु राम के इस दुनिया से चले जाने की कहानी काफी रोचक है। हर एक हिन्दू यह जानना चाहता है कि आखिरकार हिन्दू धर्म के महान राजा भगवान राम किस तरह से दूसरे लोक में चले गए। वह धरती लोक से विष्णु लोक में कैसे गए इसके पीछे एक पौराणिक कथा प्रचलित है। रहस्य जानने के लिए यह वीडियो जरूर देखें

भगवान की कभी मृत्यु नहीं होती है उन्होंने बस अपने शरीर को त्यागा था, और फिर वे इस संसार को छोड़कर चले गये थे। भगवान राम हम सभी हिन्दूओं के देव हैं जिनके आदर्श का हमें नित्य पालन करना चाहिए।

 

1 COMMENT

Comments are closed.