Technology

सरकार को प्रभावित करने के लिए गूगल ने किया सबसे ज्यादा धन खर्च

अमेरिकी सरकार को प्रभावित करने के लिए गूगल ने साल 2017 में कॉरपोरेट लॉबिंग में अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा धन खर्च किया और किसी प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा पिछले दो दशकों में लॉबिंग पर सबसे ज्यादा धन खर्च करने वाली कंपनी बन गई।

टाइम डॉट कॉम ने बुधवार को फेडरल डिस्क्लोजर रिपोर्ट के हवाले से बताया कि गूगल (पैरेंट कंपनी अल्फाबेट का हिस्सा) ने 2017 में नेताओं के साथ लॉबिंग पर कुल 1.8 करोड़ डॉलर खर्च किए।

गूगल वैश्विक कंपनी है तथा दुनिया में प्रोद्योगिकी को बढ़ावा देने की दिशा में भी बहुत काम किया है और लगातार कर रही है I आज दुनिया का सबसे बेहतरीन सर्च इंजन कही जाने वाली कंपनी ने अपनी सभी प्रतिद्वंदी को पीछे छोड़ दिया है I

प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा लॉबिंग में तेज बढ़ोतरी तब देखी गई है, जब अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में कथित रूसी प्रभाव को रोकने में असफल रहने पर उनमें से फेसबुक और ट्विटर समेत कई की जांच की जा रही है।

रिपोर्ट में कहा गया कि कंपनियों के लॉबिस्ट सांसदों तथा राष्ट्रपति कार्यालय पर कई मुद्दों पर अपने हित में दवाब बनाते हैं, जिसमें विज्ञापन विनियमन, साइबर सुरक्षा, मुक्त व्यापार और आव्रजन प्रमुख हैं।

स्रोत – IANS

Tags

Balram Kumar Ray

बलराम कुमार राय विज्ञानम् के गैजेट्स केटेगरी के लेखक हैं. इन्हें टेक्नोलॉजी , गैजेट्स, और Apps पर लिखने में बहुत रूचि है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close