Google Chrome Browser के छुपे हुए फीचर्स जो हैं बेहद ही उपयोगी

Google Chrome एक जाना माना ब्रआउ्सर है। स्मार्टफोन हो या विंडोज पीसी ब्राउजिंग के लिए आज ज्यादातर लोग क्रोम ब्राउजर का उपयोग करते हैं। यह ब्राउजर बेहद ही हल्का और उपयोग में आसान है। बेहतर ब्राउजिंग एक्सपीरियंस के लिए इसे कई खास फीचर से लैस किया गया है। अब तक आप यही सोच रहे हों​ कि डाटा सेविंग और डू नॉट ट्रैक जैसे फीचर्स की बात की जा रही है जब​कि ऐसा नहीं है। आगे उन फीचर्स की जानकारी दी जा रही है जो क्रोम में साधारण सेटिंग में आपको मिलेंगे ही नहीं। आपको उन्हें ट्रिक्स के माध्यम से आॅन करना होगा।

1. सर्च रिजल्ट करें तेजी से ओपेन

इंटरनेट उपयोग के दौरान गूगल सर्च आपका सबसे बड़ा हथियार होता है। आप चाहते हैं कि तेजी से सर्च करें और सटिक सर्च रिजल्ट मिले। ऐसें में आप क्रोम ब्राउजर से इस फीचर को आॅन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्राउजर में यूआरएल की जगह chrome://flags/#prefetch-search-results को टाइप करना है। इसके साथ ही ब्राउजर पर परफेक्ट सर्च रिजल्ट को इनेबल करने का विकल्प आ जाएगा। इसे इनेबल कर दें।

2. पेज को करें आॅफलाइन सेव

क्रोम ब्राउजर पर आप कई वेब पेज को सर्फ करते हैं। ऐसे में कई वेब पेजेस ऐसे होते हैं जिन्हें आप संभालकर रखना चाहते हैं जिससे कि बिना इंटरनेट भी उन्हें देखा जा सके। हालांकि गूगल क्रोम के लिए कई एक्सटेंशन हैं जो क्रोम पर वेबपेज को आॅफलाइन में सेव रखते हैं लेकिन इनके अलाव क्रोम भी यह फीचर है लेकिन थोड़ा छुपा हुआ है। आपको इसे इनेबल करना होगा। क्रोम ब्राउजर के यूआरएल में आपको chrome://flags/#offline-pages-mode टाइप करना है। इसके साथ ही आॅफ लाइन पेज को इनेबल करने का विकप्ल आपके सामने होगा।

3. समान पेज को दो बार ओपेन होने से रोके

ब्राउजर में टैब खोलते समय आप यह ध्यान नहीं देते कि कौन-कौन से टैब पहले से खुले हैं। आप लगातार टैब आॅन करते जाते हैं। परंतु ज्यादा टैब आपके ब्राउजिंग को धीमा ही करता है।ऐसे में आप क्रोम ब्राउजर में एक ही वेबपेज को दोबारा खुलने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको क्रोम ब्राउजर के यूआरएल में chrome://flags/#ntp-switch-to-existing-tab लिखकर टाइप करना है और स्विच टू एक्जिस्टिंग टैब को आॅन कर देना है।

4. रीडर मोड करें इनेबल

ब्राउजिंग के दौरान पेज पर कई ऐसे कंटेंट होते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं होती और वे ​बेवजह डाटा खाते हैं। परंतु आप इन अनचाहे तत्वों को अपने पेज से हटा सकते हैं। इससे आपका वेब पेज जल्दी लोड होगा और सिर्फ वहीं चीजें पढ़ सकेंगे आपके जरूरत की हैं। इसके लि आपको अपने क्रोम ब्राउजर के यूआरएल में chrome://flags/#reader-mode-heuristics टाइप करें और रीडर मोड को इनेबल करें।

साभार – बीजीआर

You may also like...

1 Response

  1. 03/09/2017

    […] वेबसाइट का URL टाइप करते हैं तब हमारा browser उस url को DNS की मदद से उस डोमेन के IP address में […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *