जानें, इजरायल देश के बारे में 36 बेहद रोचक तथ्य

Browse By

इजरायल एक छोटा सा देश है। यह विश्व में एकमात्र यहुदी राष्ट्र है। चारों तरफ से दुशमनों से घिरे इजरायल देश में हर व्यक्ति सेना में भरती होता है औऱ अपने देश के प्रति कर्तव्य निभाता है।  देशभक्ति सीखनी है तो इजरायल से सीखो. आज हम इजरायल देश के बारे में रोचक तथ्य बताएंगे , ये तथ्य आपने कभी नहीं पढ़े होंगे…

इजरायल देश के बारे में रोचक तथ्य

1. इजरायल दुनिया का अकेला यहूदी राष्ट्र है। जो अपनी पैदाइश के मुताबिक सबसे नया(67 वर्ष) है।

2. इजरायल की जनसंख्या न्यूयॉर्क की आधी जनसंख्या के बराबर है। इजराइल का कुल क्षेत्रफल इतना है कि तीन इजराइल मिल कर भी राजस्थान जितना नहीं हो सकते।

3. इजरायल की भाषा हिब्रू भाषा दुनिया में इकलौती ऐसी भाषा है, जिसको पुनर्जन्म मिला है। हिब्रू और अरबी यहां की आधिकारिक भाषा है।

4. इजरायल दुनिया का एकमात्र ऐसा मुल्क है, जहां महिलाओं को अनिवार्य रूप से सैन्य सेवा में काम करना होता है।

5. इजरायल दुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से वो ड्रोन चलाता है। इजरायल अपने सेटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साझा नहीं करता।

6. इजरायल दुनिया का एकमात्र देश है, जिसके क्षेत्र में 21वीं सदी में 20वीं सदी की तुलना में अधिक वृक्ष थे।

7. Narendra Modi उस समय प्रधानमंत्री नही थे जब उन्होने इजरायल की यात्रा की थी.

8. इजरायल की वायुसेना दुनिया में चौथे नंबर की वायुसेना है।यह किसी भी हमले की सूरत में न सिर्फ जवाब देने में सक्षण हैं, बल्कि किसी भी दुश्मन को पल भल में तहस नहस करने की क्षमता रखते हैं। सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही उससे आगे है।

9. इजरायल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जो समूचा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इजरायल के किसी भी हिस्से में रॉकेट दागने का मतलब है मौत। इजरायल की ओर जाने वाला हर मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देता है।

10. इजरायली बैंक द्वारा जारी नोट को दृष्टिहीन भी पहचान सकते हैं, क्योंकि उसमें ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया जाता है।

11. इजरायल घरेलू कंप्यूटर उपयोग के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है। दुनिया में पहला फोन मोटोरोला कंपनी ने इजरायल में ही बनाया था और माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेंटियम चिप इजरायल में ही बना था। यही नहीं, पहली वॉइस मेल तकनीक इजरायल में ही विकसित की गई थी।

12. इजरायल अपने जन्म से अब तक 7 लड़ाइयां लड़ चुका है। जिसमें अधिकतम में उसने जीत हासिल की है। इजरायल दुनिया में जीडीपी के प्रतिशत के मामले में सर्वाधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर करता है।

13. इजरायल के सभी स्टूडेंट्स, चाहे वह लड़का हो या लड़की, को हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनिवार्य रूप से मिलिट्री सर्विस जॉइन करनी पड़ती है. इस सर्विस की अवधि लड़कों के लिए तीन साल और लड़कियों के लिए 2 साल होती है।

14. इजराइल कभी किसी देश या संगठन को यह नहीं कहता कि हमारे देश में आंतकवादी घटनाये या हमला मत कीजिये….
बल्कि इजराइल कहता है अगर किसी ने हमारे देश के एक नागरिक को मारा तो हम उस देश में घुस कर के उसके 1000 नागरिकों को मार देंगे।

15. अगर आप इजराइल के दुश्मन हो और आप मुस्लिम हो तो आपका इस दुनिया में कही भी जिन्दा रह पाना मुश्किल ही नहीं नामुनकिन है।

16. युद्ध में इजराइल का कोई मुकाबला नहीं है जैसे हमने बताया एक बार 7 देश एक साथ मिलकर कोशिश कर चुके हैं लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी और बचा-कूचा विवादित क्षेत्र भी इजराइल ने हथिया लिया था।

17. दुनिया के किसी भी देश की तुलना में इजरायल के पास प्रति व्यक्ति म्यूजियम की संख्या सबसे अधिक है।

18. 1952 में अमेरीका ने Albert einstein को इजराइल का राष्ट्रपति बनने की पेशकश की परन्तु आइंस्टीन ने यह पेशकश यह कह कर ठुकरा दी कि वह राजनीति के लिए नही बने. इसका कारण यह है कि आइंनस्टाइन एक यहुदी थे और इजराइल एक यहुदी देश।

19. इजरायल में रविवार के दिन नाक साफ नही कर सकते। ऐसा करने पर आप पर मामला दर्ज हो सकता है।

20. दुनिया में पहला एंटीवायरस सबसे पहले सन 1979 में इजरायल में बना। माइक्रोसॉफ्ट और सिस्को ने अमेरिका के बाहर अपने रिसर्च सेंटर सिर्फ इजरायल में ही बनाए।

21. आपको जानकर हैरानी होगी कि हर पाकिस्तानी पासपोर्ट पर लिखा होता है कि यह पासपोर्ट इजरायल को छोड़कर दुनिया के सभी देशो में मान्य है।

22. इजरायल के कृषि उत्पादों में 25 साल में सात गुणा बढ़ोतरी हुई है, जबकि पानी का इस्तेमाल जितना किया जाता था, उतना ही अब भी किया जा रहा है।

23. इजरायल अपनी जरुरत का 93 प्रतिशत खाद्य पदार्थ खुद पैदा करता है। खाद्यान्न के मामले में इजरायल लगभग आत्मनिर्भर है।

24. दुनिया की सबसे छोटी बाइबल इजरायल में तैयार हुई है, जो 4.76 मिलीमीटर लंबी और चौड़ी है।

25. जब फिलिस्तीनी आतंकवादियो ने 1972 के म्यूनिख ओलंपिक गेम्स विलेज में घुसकर 12 इस्राइली खिलाडियों की हत्या कर दी थी, तब प्रधानमंत्री श्रीमती गोल्डा मायर ने सारे मृत खिलाडियो के घरवालो को खुद फोन करके कहा की हम बदला लेकर रहेंगे। उन्होंने अपनी गुप्तचर एजेंसी मोसाद को पूरी छुट दे दी और कहा “इस घटना में जितने लोग भी शामिल है, वो चाहे दुनिया के किसी भी देश में हो , उनको जिन्दा नहीं रहने देना है।

26. इजरायल में तय वजन से कम वजन होने पर किसी भी सुंदरी को प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने दिया जाता। यहां स्वस्थता का मतलब कम वजन बिल्कुल भी नहीं है।

27. इजरायल में यहूदी सुअर नही पाल सकते। यह कानूनन जुर्म है।

28. इजरायल के 10 में से 9 घर सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं। सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी का इस्तेमाल पानी गर्म करने में होता है।

29. शिक्षा की बात करें तो जनसंख्या के हिसाब से सर्वाधिक विश्वविद्यालय इजरायल में है। यहां प्रति 10 हजार की आबादी में 109 रिसर्च पेपर प्रकाशित होते हैं। जो दुनिया में सर्वाधिक है। यहां किताबों के मामले में प्रति व्यक्ति के हिसाब से सर्वाधिक किताबें छपती हैं।

30. इजरायल में सिर्फ 40 बुक स्टोर्स हैं। क्योंकि सरकार हर किताब को मुहैय्या कराती है। इजराय में छपने वाली हर किताब की एक कॉपी जेविश नेशनल यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में रखी जाती है।

31. इजरायली मीडिया को मिडिल ईस्ट के देशों की तुलना में सर्वाधिक स्वतंत्रता हासिल है। इजरायल दुनिया में किसी भी देश से ज्यादा मीडिया कवरेज पाता है।

32. इजरायल जैसे छोटे से देश में 37 राजनीतिक पार्टियों ने सन 2013 के चुनाव में हिस्सा लिया था। इजरायल मिडिल ईस्ट का इकलौता ऐसा देश है, जहां महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार हासिल है।

33. इजरायल हीरों की होल सेल व्यवसाय का केंद्र है। यहां दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक हीरों की कटिंग और पोलिशिंग होती है।

34. इजरायल में 137 ऑफिसियल बीच हैं। जबकि इजरायल के पास महज 273 किमी समुद्री तट है।

35. इजरायल व्यावसायिक दृष्टि से दुनिया में तीसरे स्थान पर है। इजरायल में 3000 से अधिक हाई-टेक कंपनी हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा(सिलिकॉन वैली को छोड़कर) है।

36. इजरायल दुनिया में सर्वाधिक शरणार्थियों को आश्रय देने वाला देश है। दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही इजरायल की नागरिकता मिल जाती है। जो जब चाहें वहां बस सकते हैं।

साभार – गजबहिन्दी

8 thoughts on “जानें, इजरायल देश के बारे में 36 बेहद रोचक तथ्य”

  1. Amol Sonawane says:

    Best country

  2. JYOTISH KUMAR SINGH says:

    Great country,I love this country and history really I love

  3. Jitendra says:

    Great i salute this country

  4. poonamchand says:

    great

  5. Preeyank Sharma says:

    Awesome…very nice…Great Politicians and nice citizen…😊😊

  6. Manoj kUmar says:

    Nice information

  7. Sumit says:

    Sadiyo se yuddh ki vibhishka jhelne wala desh aaj isliye itna saskta hai kyuki wha rastrabhakta paida hote hai, secular nhi jbki India itne varsho me isliye pichhe rha kyuki yaha jativadi rajniti vote bank aur secularism curuption k saath communist paida huye hai jo har waqt keval rajniti khojte hai

    1. Shivam Sharma says:

      भारत के पिछड़ेपन का एक कारण यह भी है…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *