Gadgets

इंजीनियरों ने बानाया ऐसा रोबोट जो बदल जाता है एक स्पोर्ट्स कार में

Robot Turns Into a Car –  जापान के इंजीनियरों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो एक मिनट के अंदर स्पोर्ट्‍स कार में बदल जाता है और इतनी ही देर में ये स्पोर्ट्‍स कार, रोबोट में बदल जाती है।

क्या एक कार  एक मिनट में रोबोट बन सकती है या कोई रोबोट एक मिनट में कार बन सकता है। यह बातें आपको किसी फिल्मी कहानी की याद दिला सकती है। यह भी संभव है कि आपने कभी ना कभी हॉलीवुड की किसी फिल्म में इस तरह के सीन जरूर देखे होंगे। लेकिन जापान के इंजीनियर्स ने इन फिल्मी तस्वीरों को हकीकत में बदल दिया है।

मशहुर फिल्म Transformers में इसी तरह के रोबोट्स को दिखाया गया है जो एक पल में कार में बदल जाया करते थे। उन रोबोट्स में गजब की सेंस होती थी और वे किसी भी तरह की कार, या वाहन में आसानी से बदल जाया करते थे।

जापानियों द्वारा बनाये गये इस रोबोट कार की गति तीस किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह एक दो सीटों वाली कार है जिसमें लोग बैठ भी सकते हैं।

यह रोबोटिक साइंस के इतिहास में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसे ब्रेव रोबोटिक्स नामक कंपनी ने बनाया है। इस कंपनी के सीईओ ने एनीमेटेड फिल्म ट्रांसफॉर्मर्स से प्रभावित होकर इस रोबोट कार को डिजाइन किया था।

जिस तरह विज्ञान प्रगति की अपनी नई दिशायें खोज रहा है ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले समय में Artificial Intelligence का ही जमाना होगा, उस समय तो यह कार खुद आपसे पुछेंगी की आपको किधर जाना है और कितनी तेजी से जाना है।

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Close