Mystery

ज्योतिष के अनुसार यह विचित्र सपने बताते हैं हमारी मृत्यु के योग

मृत्यु एक सच्चाई है जो सभी को पता है, हर कोई जब भी मृत्यु के विषय में सुनता है तो एकाएक डर ही जाता है। मौत कब होगी और कैसे होगी यह कोई नहीं जानता और ना ही बता सकता है। ज्योतिष शास्त्र में अनेक ऐसे संकेत बताए गए हैं जिनसे यह आसानी से पता लग जाता है कि किसकी मृत्यु होने वाली है। स्वप्न भी एक ऐसा ही माध्यम है जिससे हमें मृत्यु पूर्व के संकेत मिलने लगते हैं। सपने न सिर्फ शुभ-अशुभ घटनाओं के बारे में बताते हैं बल्कि मौत के संकेत भी देते हैं। आज हम आपको उन सपनों के बारे में बता रहे हैं जो मृत्यु होने का योग बताते है।

1- जो व्यक्ति अपने इष्ट देवी की प्रतिमा को फूटते हुए या जलते हुए देखता है उसकी कुछ ही दिनों में मृत्यु हो जाती है।

2- यदि कोई व्यक्ति स्वप्न में नगाड़े बजाते हुए स्वयं का मुंडन करवाता है तो शीघ्र ही उसके परिवार में किसी वृद्ध की मौत हो जाती है।

3- यदि स्वप्न में आप स्वयं को यात्रा पर जाते हुए देंखे तो यात्रा टाल दें क्योंकि यात्रा में आपकी मृत्यु हो सकती है।

4- जो व्यक्ति लगातार भयानक सपने देखता है, उसके प्राण एक वर्ष के भीतर यमराज हर कर ले जाते हैं।

5- जो व्यक्ति स्वप्न में स्वयं को हंसता या नाचता हुआ देखता है उसकी हत्या हो जाती है। जो व्यक्ति स्वप्न में कौआ देखता है उसे शीघ्र ही किसी की मृत्यु का समाचार मिलता है।

6- यदि कोई लाल साड़ी पहनी हुई स्त्री स्वप्न में आलिंगन करे व सूखे फूलों की माला पहनाए तो उसकी मृत्यु शीघ्र ही हो जाती है।

7- यदि कोई लंबे नाखून, पीली आंख वाली निर्वस्त्र स्त्री स्वप्न में आलिंगन करे तो भी मृत्यु हो जाती है।

8- जो व्यक्ति स्वप्न में स्वयं को शमशान अथवा पर्वत के शिखर पर बैठकर मदिरापान करता देखता है वह शीघ्र ही मृत्यु को प्राप्त होता है।

9- यदि कोई स्त्री स्वप्न में स्वयं के सफेद बाल देखती है तो उसका पति से विछोह हो जाता है या उसके पति की मृत्यु हो जाती है।

10- यदि कोई स्वयं को स्वप्न में काले कपड़े पहनकर, काले घोड़े पर सवार होकर देखता है तो किसी रोग के कारण शीघ्र ही उसकी मृत्यु हो जाती है।

11- स्वप्न में यदि कोई स्वयं को पेड़ से गिरता हुआ देखता है तो रोग जनित होकर उसकी मृत्यु हो जाती है।

12- स्वप्न में जो स्वयं को स्याही अथवा तेल शरीर पर लगाकर गधे की सवारी करता देखता है, उसकी निश्चित रूप से मृत्यु हो जाती है।

13- यदि सपने में शरीर का कोई अंग कटा हुआ देंखे तो निकट भविष्य में किसी परिजन की मृत्यु निश्चित है।

14- जो व्यक्ति स्वप्न में स्त्री का स्तनपान करता है, उसकी मृत्यु निश्चित है।

यह सभी ज्योतिष शास्त्र के आधार पर कहे गये सपने हैं, विज्ञान तथ्यों पर बात करता है। ज्योतिष भारत का प्राचीन सिद्धांत है जो ऋषि – मुनियों द्वारा तारों और ग्रहों की गणना पर आधारित है। 

Tags

Team Vigyanam

Vigyanam Team - विज्ञानम् टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close