क्या नासा चाँद पर वास्तव में गया था या नहीं, Did NASA Land on Moon?

चाँद को हम हर रोज देखते हैं, हमारे लिए चाँद एक सुंदरता का प्रतीक है। रात की चाँदनी को हम किसी की खुबसुरती से जोड़ देते हैं। चाँद इतना प्यारा है कि हमें कि हम मानव कई सालों से इस पर जाने की सोच रहे थे।

चाँद हमारी धरती का प्राकृतिक उपग्रह है, जो एक खगोलीय पिंड है और हमारी धरती की अरबों साल से परिक्रमा कर रहा है। वैज्ञानिकों की माने तो चांद की उत्पत्ति हमारी धरती के Matter से ही हुई है।

हमारा चाँद पर जाने का सपना जुलाई 1969 में Neil Armstrong ने पूरा कर दिया।  उसके बाद नील चाँद पर कदम रखने वाले पहले इंसान बन गये। नासा द्वारा अपोलो मिशन 11 में नील और उनके साथियों ने चंद्रमा पर लैंडिग की और वहां पर अमेरिका का ध्वज भी स्थापित किया।

चाँद पर कदम रखना मानवों द्वारा पहली बहुत बड़ी मिशाल थी। उस समय जब विज्ञान और तकनीक अपने आरंभ में था तो चांद पर कदम रखना मानव जाति के लिए एक बहुत बड़ा कदम था।

यह भी जानें – चाँद से जुड़े 16 चौकाने वाले राज जो आपको कहीं नहीं पता चलेंगे

पर एक बात लोगों को आज भी इस घटना को संदेह में डाल देती है, नील आर्मस्ट्रांग के मिशन अपोलो के बाद दो और तीन मिशन और हुए फिर 70 के दशक में ही चांद पर इंसाने के हर मिशन को नासा ने बंद कर दिया, तबसे लेकर अब तक कोई भी मानव मिशन नासा ने चांद पर नहीं किया है।

ऐसी ही बहुत सी बातें है जों चांद पर मानवों की जाने की घटना को झूठ साबित करती हैं, आलम यह है कि अब आधा अमेरिका इसे वहां कि सरकार का एक नाटक मानता है, पर सच्चाई क्या है ये हमें खुद ही सोचना है। ऐसी ही कुछ बातों को जानने के लिए ये वीडियो जरुर देखें जो विज्ञान टीवी द्वावा इसी विषय पर बनाया गया है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *