Gadgets

वैज्ञानिकों ने एक डिवाइस का परीक्षण किया है जो पतली हवा से पानी बना सकता है

Device That Can Produce Water Out Of Thin Air – कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले के शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने रेगिस्तान में एक नए प्रकार के पानी के हारवेस्टर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो पतली हवा से ताजे पानी का उत्पादन कर सकता है।

Science Advances जर्नल में अपने परिणामों का वर्णन करते हुए , टीम ने कहा कि पानी को एकत्र करने वाला हारवेस्टर कम Humidity और कम लागत दोनों पर, हर दिन और रात पीने योग्य पानी एकत्र कर सकता है। इसलिए यह दुनिया के शुष्क हिस्सों में नियोजित किया जा सकता है जो पानी से रहित हैं जैसे कि रेगिस्तान।

एक बयान में हारवेस्टर के पीछे प्रौद्योगिकी का आविष्कार करने वाले यूसी बर्कले के उमर यागी ने कहा, “ऐसा कुछ भी नहीं है ।” “इस प्रयोगशाला से रेगिस्तानी यात्रा तक में हमने सोचा क्यों ना ऐसा किया जाये पानी के द्वारा जो विज्ञान को अलग दिशा में ले जायें। 

Harvester device. UC Berkeley

डिवाइस कमरे के  तापमान और सूरज की रोशनी में चलता होता है। इसके लिए कोई अतिरिक्त ऊर्जा इनपुट, न ही शक्ति का कोई स्रोत आवश्यक है। इसकी मुख्य वजह है एक पाउडर  जो बॉक्स के आकार वाले डिवाइस के ऊपर पर फैला हुआ है, जिसे धातु-कार्बनिक ढांचे (एमओएफ) कहा जाता है, जिसे कुछ और पहले परीक्षण किया गया है ।

MOF कार्बनिक और धातु परमाणुओं का एक क्रिस्टल पाउडर है, जो रात के दौरान स्पंज की तरह पानी को सोखता है और ये काम ये  जब करता है तब  तापमान कम होता है लेकिन आर्द्रता(हुमिडिटी) अधिक होती है। फिर, जब सुबह तापमान गर्म हो जाता है, तो पानी के अणुओं को क्रिस्टल से बाहर धकेल दिया जाता है, जिससे पानी एक कम मात्रा में ताजा बनकर उभर आता है।

हारवेस्टर एक बॉक्स के भीतर बॉक्स है जिसमें एमओएफ अनाज का एक आंतरिक बॉक्स होता है जो लगभग 0.2 वर्ग मीटर (2 वर्ग फुट) होता है। इसके आस-पास एक समान आकार का एक प्लास्टिक cube है जिसमें एक पारदर्शी शीर्ष (Top) और पक्ष (Sides) होते हैं। डिवाइस का एक परीक्षण अक्टूबर 2017 में स्कॉट्सडेल, एरिजोना में हुआ था।

इस डिवाइस को बनाने की मुख्य वजह है कि ये बहुक कम आर्द्रता वाले वातावरण में काम करता है, वैसे भी दुनिया में ऐसे कई शुष्क क्षेत्र हैं जहाँ ये डिवाइस काम में आ सकता है। इसी सोच को आधार पर रख कर इसे आगे और सस्ते दामों में बनाने की टीम की योजना है। 

यह भी जानें – अमेरिकी वैज्ञानिकों ने खोजा पानी को तोड़ने का एक नया तरीका

Tags

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

Related Articles

Close