क्या आप जानते हैं अपनी दाढ़ी से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य, नहीं तो जरुर जानिए

दाढ़ी पुरुषों के लिए एक आभूषण की तरह मानी जाती है। आजकल तो दाढ़ी रखने का एक चलन सा बन गया है। कुछ दशकों पहले लोग क्लीन शेव रहा करते थे पर आज का हर लड़का दाढ़ी को पसंद करता है। आज दाढ़ी फैशन ट्रेंड बन गई है। लेकिन दाढ़ी से जुडी कई ऐसी आश्चर्यजनक बातें हैं जो शायद आप नहीं जानते। तो इस लेख में जरुर जानिए।।

दाढ़ी बढ़ने का समय
आपको जानकर आश्चर्य होगा की दाढ़ी के बाल हर समय एक जैसे नहीं बढ़ते। दाढ़ी के बाल रात की तुलना में दिन में ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं और जो लोग रात को जागते हैं उनके दाढ़ी के बाल काफी धीमी गति से बढ़ते हैं।

मौत पर दाढ़ी काटने की पुरानी सभ्यता

आज के समय में जब किसी की मौत हो जाती है तो लोग अपनी दाढ़ी और सिर के बाल साफ करवाते हैं जबकि रोम में पुराने समय में इसके विपरीत जब किसी की मौत हो जाती थी तो दाढ़ी के बाल काटना  सही नहीं माना जाता था।

पोगोनोफोबिया
पोगोनोफोबिया एक तरह का दाढ़ी से जुड़ा फोबिया है जिसमे व्यक्ति को अपनी दाढ़ी बढ़ाने में डर लगता है और जब दाढ़ी बढ़ती है तो उसे घबराहट सी होने लगती है, पसीना आने लगता है और उसकी दिल की धड़कन बढ़ने लगती है।

यह भी जानें – पुरुषों की दाढ़ी रखने के ये हैं 7 जबरदस्त फायदे

स्किन एलर्जी से बचाव
दाढ़ी का एक फायदा ये है की इससे स्किन एलर्जी का खतरा कम होता है। दाढ़ी ना होने पर चेहरे की स्किन पर धूल, मिट्टी और प्रदुषण से स्किन में एलर्जी होने का खतरा ज्यादा होता है।

दाढ़ी की लम्बाई
अगर कोई व्यक्ति अपने पूरे जीवन में दाढ़ी के बाल ना काटे तो दाढ़ी करीब 27.5 फीट तक लम्बी हो सकती है।

3350 घंटे बाथरूम में
जो लोग नियमित रूप से अपनी शेव करते हैं उनकी पूरी जिंदगी के करीब 3350 घंटे बाथरूम में गुजर जाते हैं।

अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव

दाढ़ी का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे हमारी चेहरे की स्किन अल्ट्रावॉयलेट किरणों के प्रभाव से बच जाती है। इसके अलावा दाढ़ी रखने पर एजिंग और झुर्रियां भी छुपी रहती हैं। तो ये कह सकते हैं की दाढ़ी रखने से हमारा स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।

Shivam Sharma

शिवम शर्मा विज्ञानम् के मुख्य लेखक हैं, इन्हें विज्ञान और शास्त्रो में बहुत रुचि है। इनका मुख्य
योगदान अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिक विज्ञान में है। साथ में यह तकनीक और गैजेट्स पर भी काम करते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *